18 APRSUNDAY2021 5:50:39 AM
Nari

ताउम्र रहना है स्वस्थ और निरोगी तो आज से ही पीना शुरू कर दें यह चाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2021 01:48 PM
ताउम्र रहना है स्वस्थ और निरोगी तो आज से ही पीना शुरू कर दें यह चाय

सेहतमंद रहने के लिए आजकल लोग ग्रीन, ब्लैक टी खूब पीते हैं। हालांकि इसके अलावा भी मार्केट में बहुत सी हर्बल टी मिल जाती हैं तो आपको स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से भी बचाती हैं। उन्हीं में से एक है गुड़हल की चाय। यह एक फैंसी हर्बल टी है, जो इन दिनों काफी फेमस हो रही है। इस खूबसूरत लाल चाय को गुड़हल के फूलों से बनाया जाता है, जो डायबिटीज से लेकर वजन घटाने में काफी मददगार है। चलिए हम आपको बताते हैं गुड़हल की चाय पीने के जबरदस्त फायदे और इसे बनाने की तरीका...

चाय बनाने की तरीका

इसके लिए 1/2 कप पानी में गुड़हल के फूल डालकर उबालएं और जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। इसे छानकर 2 टीस्पून शहद, 1 चुटकी काला नमक और काली मिर्च मिलाएं। ध्यान रखें कि पानी का रंग बदलते ही गैस बंद कर दें नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। दिन में 2 बार सेवन करें।  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस चाय का सेवन दिन में 2 बार करें।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं चाय पीने के फायदे...

कैंसर से बचाव

यह चाय कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओं को तेजी से फैलने से रोकती है। इसका सेवन करने से आप कैंसर से बच सकते हैं।

लिवर को रखे स्वस्थ

गुड़हल की चाय पीने से आपको लिवर संबंधी समस्या नहीं होगी। यह लिवर से अनिष्ट तत्वों को बाहर निकालती है।

वजन घटाए

गुड़हल की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रीय कर देते है। इसे पीने से आपका वजन आसानी से कम हो जाता है।

PunjabKesari

ब्लड प्रैशर

आजकल अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़हल की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसे रोज पीने से  ब्लड प्रेशर जल्द ही कण्ट्रोल हो जाता है।

पीरियड्स में फायदेमंद

गुड़हल की चाय ना सिर्फ अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर करती है बल्कि इससे दर्द व ऐंठन की समस्या भी नहीं होती।

ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल

गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर हर्बल टी बनाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

डिप्रेशन

इस चाय को पीने से दिमाग शांत रहता है और साथ ही तनाव भी नहीं होता, जिससे आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं। इसके अलावा सिरदर्द को दूर करने में भी यह चाय काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

Related News