26 SEPSUNDAY2021 3:43:52 PM
Nari

प्रेगनेंसी की कई परेशानियों का हल Prenatal Yoga, जानिए बेस्ट आसन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 01:47 PM
प्रेगनेंसी की कई परेशानियों का हल Prenatal Yoga, जानिए बेस्ट आसन

प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने और भ्रूण के बेहतर विकास के लिए डॉक्टर अच्छे खान-पान के साथ योग की सलाह देते हैं। मगर, प्रेग्नेंट महिलाएं अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि उन्हें योग करना चाहिए या नहीं। बता दें कि प्रेगनेंसी में योगा करने से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहती हैं बल्कि इससे पीठ दर्द, मूड स्विंग, तनाव, कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद मिलती है। यही वजह है कि बॉलीवुड मॉम्स भी प्रेगनेंसी के दौरान योगा करने से पीछे नहीं हटी।

क्या है प्रीनेटल योग?

प्रेगनेंसी में हार्मोन्स बहुत तेजी से बदलते हैं, जिसके कारण मॉर्निंग सिकनेस, थकावट, बाल झड़ना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन लक्षणों को कम करने के लिए प्रीनेटल योग में आसन की आसान विधि और मुद्राएं करवाई जाती हैं। इससे ब्लड सर्केुलेशन बेहतर होगा, साथ ही सिरदर्द, मॉर्निंग सिकनेस से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

योग कब करना शुरू करना चाहिए?

प्रेगनेंसी में जितनी जल्दी हो सके योग शुरू कर दें। हालांकि, अगर आप ठीक महसूस नहीं कर रही तो योगासन शुरू करने के लिए मॉर्निंग सिकनेस तक इंतजार करें। मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर दूसरी तिमाही में होती है।

भूलकर भी ना करें ये काम

. गर्भवती महिलाओं को कुछ भारी गतिविधियां जैसे वेट लिफ्टिंग, बॉक्सिंग, कोई कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स या क्रंचेज आदि नहीं करने की सलाह दी जाती है। हालांकि आप एक्सपर्ट की सलाह पर अपनी प्रेगनेंसी कंडीशन के हिसाब से योग कर सकती हैं।
. इसके अलावा कुछ योग मुद्राएं जैसे नौकासन, चक्रासन, विपरीत शलभासन, भुजंगासन, हलासन, अर्धमत्स्येंद्रासन प्रेगनेंसी में हानिकारक होता है इसलिए इसे करने से बचें।

योग के मिलते हैं कई फायदे

. प्रेगनेंसी में योग बच्चे के जन्म को आसान बना सकता है क्योंकि यह एक मजबूत पेल्विक फ्लोर बनाने में मदद करता है। यह कूल्हे क्षेत्र में दर्द और दर्द को कम करेगा और प्रसव प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगा।
. योग फिट रखने के साथ दिमाग को भी मजबूत करता है।
. चूंकि गर्भावस्था में ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ता है। ऐसे में योग वजन कंट्रोल करने का बेहतरीन तरीका हो सकता है।
. मॉर्निंग सिकनेस के बावजूद योग आपको प्रेग्नेंसी ग्लो देता है।
. इससे अनिद्रा, सांस लेने में दिक्कत तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

. खाली पेट कोई भी व्यायाम ना करें
. अधिक व्यायाम करके अपने आप को तनाव में न डालें
. पूरी प्रक्रिया के दौरान हाइड्रेटेड रहना न भूलें।

ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी में योग शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। अगर आप योग के दौरान असहज महसूस कर रही हैं या वो आपको मुश्किल लगे तो उसे छोड़ दें।

प्रेगनेंसी में ये योगासन है बेस्ट 

आप अपनी एक्सपर्ट की सलाह से ताड़ासन, वज्रासन, सुखासन, त्रिकोणासन, तितली आसन, पश्चिमोत्तानासन, वीरभद्रासन, विपरीतकर्णी और शवासन कर सकती है। मगर, एक्सपर्ट की निगरानी में ही योग करें।

PunjabKesari

Related News