19 APRFRIDAY2024 12:40:07 AM
Nari

एंटी-एजिंग क्रीम भी फेल, 'बाकुची' जड़ी-बूटी करेगी झुर्रियों की छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Aug, 2020 10:25 AM
एंटी-एजिंग क्रीम भी फेल, 'बाकुची' जड़ी-बूटी करेगी झुर्रियों की छुट्टी

बाकुची एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल सदियों से दवाइयां बनाने के लिए होता आ रहा है। सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी यह जड़ी-बूटी बेहद काम की साबित हो सकती है। इसका इस्तेमाल झुर्रियों से लेकर पिंपल्स तक की समस्याओं की छुट्टी कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

बाकुची पौधे की पत्तियों और बीज में रेटिनॉल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इसका एक्ट्रैक्ट आयुर्वेदिक औधषियों के लिए भी यूज किया जाता है। आप इसे सीरम, मॉश्चराइजर, लोशन या किसी भी प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं बाकुची के फायदे...

कोलेजन बढ़ाए

बाकुची त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने के साथ पोषण भी देता है। साथ ही यह त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर कर बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

फाइन लाइन

यह त्वचा को पोषण देने के साथ उसे ड्राई होने से भी बचाता है। साथ ही इससे स्किन में किसी तरह की जलन और खुजली की समस्या नहीं होती।

PunjabKesari

धूप से बचाए

इसके इस्तेमाल से आप धूप से होने वाले नुकसान भी बचे रहते हैं क्योंकि यह त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। यह स्किन हमेशा यंग रखता है।

स्किन को करे साफ 

यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर और टोनर का काम भी करता है, जिससे स्किन में जमा गंदगी निकल जाती है।

PunjabKesari

दांतों के लिए फायदेमंद

बाकुची पौधे की जड़ को पीसकर उसमें फिटकरी मिलाएं। रोजाना इससे सुबह-शाम मंजन करें। इससे दांतों का पीलापन भी दूर होगा और दर्द, प्लाक से भी छुटकारा मिलेगा।

Related News