26 APRFRIDAY2024 6:29:13 PM
Nari

पिंपल्स हो या ढीली स्किन, हर प्रॉब्लम का हल है फिटकरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Mar, 2020 11:55 AM
पिंपल्स हो या ढीली स्किन, हर प्रॉब्लम का हल है फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल सदियों से कई छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। मगर, आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर फिटकरी स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने में भी काफी फायदेमंद है। आप इसका इस्तेमाल पिंपल्स से लेकर ढीली स्किन को टाइट करने के लिए कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको फिटकरी के कुछ ऐसे टोटके बताते हैं, जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करेंगे।

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी पिंपल्स को दूर करने में मदद करती है। फिटकरी को पीसकर पिंपल्स पर लगाएं। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे पिंपल्स भी गायब हो जाएंगे और कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा।

Image result for acne problem,nari

स्किन पर लाए ग्लो

मुंह धोने के लिए सादे की बजाए फिटकरी के पानी का यूज करें। यह स्किन के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इससे स्किन डिटॉक्स भी हो जाती है, जिससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है।

झुर्रियों का समाधान

बढ़ती उम्र में झुर्रियां आम बात है लेकिन आजकल कम उम्र में भी लड़कियों के चेहरे पर एजिंग की समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में फिटकरी को बारीक पीसकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

ढीली लटकी स्किन को करे टाइट

गलत लाइफस्टाइल व डाइट का असर त्वचा पर भी पड़ता है। इसके कारण त्वचा अपनी लचीलापन खो देती है और ढीली हो जाती है। लटकी हुआ ढीली स्किन को टाइट करने के लिए आप फिटकरी में गुलाबजल मिलाकर लगाएं। नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

Image result for tighten your skin,nari

पोर्स को करे साफ

धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण रोमछिद्र में गंदगी जमा हो जाती है और वो बंद हो जाते हैं। इसके कारण आपको पिंपल्स, ऑयली स्किन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में फिटकरी पाउडर में जैतूल तेल मिक्स करके चेहरे की मसाज करें। इसे डेड स्किन और पोर्स में जमा गंदगी भी निकल जाएगा और स्किन फेशियल की तरह ग्लो भी करेगा।

बदबू से भी दिलाएगी छुटकारा

सिर्फ स्किन पर ग्लो लाने के लिए ही आप इसका यूज बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। नहाने के पानी में फिटकरी डाल लें। ऐसा करने से शरीर में से बदबू नहीं आएगा क्योंकि यह नेचुरल डियोडेरेंट की तरह काम करता है।
 

Image result for alum in bath water,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News