17 JULWEDNESDAY2024 9:40:28 PM
Nari

Pre-Diabetes: ताकत और याददाश्त बढ़ाने के साथ डायबिटीज के खतरे से भी बचाता है बादाम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Mar, 2023 10:08 AM
Pre-Diabetes: ताकत और याददाश्त बढ़ाने के साथ डायबिटीज के खतरे से भी बचाता है बादाम

डायबिटीज होने से पहले प्रीडायबिटीज (Prediabetes) नाम की एक बीमारी होती है। जिसे लंबे समय तक नजरअंदाज करना डायिबटीज को न्यौता देने समान होता है।  हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव और डाइट से प्री-डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है । हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया है कि  भोजन से पहले बादाम खाने से प्री-डायबिटीज वाले कुछ लोगों में ब्लड शुगर के स्तर में सकता देखा गया है।


ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है बादाम

 प्री-डायबिटीजी और अधिक वजन/मोटापे वाले एशियाई भारतीयों के बीच दो नए अध्ययनों से पता चला है कि भोजन से पहले बादाम खाने से ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार होता है। अध्ययन में शामिल लगभग एक-चौथाई लोगों के 12 सप्ताह में प्रीडायबिटीज की स्थिति को बदलते हुये सामान्य ब्लड शुगर के स्तर को हासिल करने का दावा किया गया है। तीन दिनों और तीन महीनों की अवधि में बादाम को लेकर किए गए दो नए शोध अध्ययनों प्री -डायबिटीज और अधिक वजन/मोटापा की समस्या से जूझ रहे एशियाई भारतीयों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के फायदे के बारे में बताये गये हैं। दोनों अध्ययनों में, अध्ययन अवधि के दौरान नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने से 30 मिनट पहले 60 लोगों ने एक छोटी मुट्ठी भर 20 ग्राम (0.7 औंस) बादाम खाया।

PunjabKesari
 बादाम से मिलता है ये फायदा

 बादाम को शामिल करने जैसी आहार रणनीतियों के माध्यम से समय के साथ बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण मधुमेह की प्रगति को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि प्रीडायबिटीज वाले लगभग 70 प्रतिशत व्यक्ति अपने जीवनकाल में मधुमेह के मरीज बन जाते हैं। दोनों अध्ययन रैंडमाइज्ड कंट्रोल्ड परीक्षण थे। इस दोरान यह माना गया कि  भोजन से पहले बादाम का नाश्ता भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन के उतार-चढ़ाव को कम करेगा और नियंत्रण आहार की तुलना में समग्र हाइपरग्लेसेमिया को कम करेगा। इन परिणामों से पता चलता है कि प्रत्येक भोजन से पहले बादाम के एक छोटे हिस्से के सेवन से केवल तीन दिनों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में तेजी से और काफी सुधार हो सकता है। 

PunjabKesari

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है बादाम 

मौखिक ग्लूकोज लोड से 30 मिनट पहले 20 ग्राम बादाम खाने से ब्लड शुगर और हार्मोन में उल्लेखनीय कमी देखी गई। बादाम के फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, जस्ता, और मैग्नीशियम के पोषण संबंधी तत्व बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण प्रदान करने और भूख को कम करने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं। परिणाम प्री-डायबिटीज की प्रगति को कम करने और लोगों को सामान्य ग्लूकोज स्तर में वापस लाने के लिए एक आशाजनक आहार रणनीति प्रदान करते हैं।'' 

PunjabKesari
प्रीडायबिटीज के लक्षण

प्रीडायबिटीज तब होता है जब आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लग जाता है। इस कंडीशन में जल्द से जल्द इलाज नहीं करवाया जाए तो प्री डायबिटीज बहुत जल्दी टाइप 2 डायबिटीज का रूप ले लेती है। हालांकि इससे पहले आपको इसके लक्षणों की जानकारी होनी चाहिए। 


हाथ पैरो में गुदगुदी होना 
बहुत ज्यादा भूख लगना 
हाथ पैरों का सुन्न हो जाना 
बार बार पेशाब आना
थकान हो जाना

Related News