27 APRSATURDAY2024 7:40:55 PM
Nari

Air India के क्रू मैंबर्स का बदला ड्रेस कोड, साड़ी की जगह पहनेंगे Manish Malhotra की डिजाइनर यूनिफॉर्म

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Sep, 2023 01:03 PM
Air India के क्रू मैंबर्स का बदला ड्रेस कोड, साड़ी की जगह पहनेंगे Manish Malhotra की डिजाइनर यूनिफॉर्म

एयरलाइन एयर इंडिया में पिछले कुछ समय से कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ये बदलाव न केवल फ्लाइट्स के टेकऑफ को लेकर बल्कि क्रू मेंबर्स के मेकओवर में भी देखने को मिला है। यह एयरलाइंस फ्लाइट अटेंडेंट के पहनावे, मेकअप, लुक्स, वेट को लेकर कुछ खास ध्यान देती है। शायद यही कारण है कि एयर इंडिया फ्लाइट क्रू की यूनिफॉर्म बदलने का फैसला लिया गया है। 

PunjabKesari
दरअसल टाटा अपनी एयरइंडिया के क्रू मेंबर्स के लुक्स और पहनावे को लेकर हमेशा से सजग रहा है। 1932 के दौरान भी  एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स वेस्टर्न कपड़े पहनती थी।  उस समय अधिकांश एयर होस्टेस या तो यूरोपीय मूल की होती थीं या फिर एंग्लो इंडियन ऐसे में वह  ब्लेजर के साथ स्कर्ट में दिखाई देती थी।  जेआरडी टाटा का मानना था कि क्रू मेंबर्स को अपने मेकअप और कपड़ों को लेकर कुछ आजादी होनी चाहिए।

PunjabKesari
साल 1953 में जब एयरलाइन सरकार के पास लौटी तो एयर होस्टेस स्कर्ट के बजाए साड़ी और घाघरा-चोली पहनने लगीं। फ्लाइट अटेंडेंट की ड्रेसिंग ऐसी रखी गई, जिससे भारतीय परंपरा की झलक दिखे। अब फिर से क्रू मेंबर्स के ग्रूमिंग में बदलाव किया जा रहा है। अब  एयर होस्टेस के लिए चूड़ीदार डिजाइन वाली यूनिफॉर्म सेलेक्ट की गई है, यानी कि अब वह साड़ी में नजर नहीं आएंगी। 

PunjabKesari
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 6 दशकों के बाद एयर इंडिया यूनिफॉर्म को चेंज करने जा रहा है और  क्रू के नए लुक का जिम्मा किसी और को नहीं बल्कि जाने- माने डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को दिया गया है। बता दें कि विस्तारा का विलय भी एयर इंडिया में हो चुका है, ऐसे में  उसकी यूनिफॉर्म  भी अब सेम होगी। 

PunjabKesari
याद हो की कंपनी ने पिछले साल भी अटेंडेंस से लेकर यूनिफॉर्म तक में कई अहम बदलाव किए  थे। पुरुष क्रू मेंबर्स के लिए जारी गाइडलाइन में हेयर जेल के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया गया था। इसके अलावा महिलाओं के लिए फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया था।फीमेल केबिन क्रू मेंबर्स को कहा गया है कि लंबी बालियां न पहने, बिंदी 0.5 सेमी से बड़ी नहीं होनी चाहिए, प्लेन चूड़ी हो। 

Related News