29 APRMONDAY2024 3:08:57 AM
Nari

भारत पहुंचे अफगानियों का छलका दर्द, 8 दिन में सब कुछ बर्बाद हो गया, दुनिया हमारे लोगों को बचा ले

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 23 Aug, 2021 10:46 AM
भारत पहुंचे अफगानियों का छलका दर्द, 8 दिन में सब कुछ बर्बाद हो गया, दुनिया हमारे लोगों को बचा ले

अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा कब्जा करते ही वहां पर शरिया कानून लागू कर दिया गया है। तालिबानियों की हिंसा और अत्याचारों से बचने  के लिए वहां के स्थानीय लोग अपना देश छोड़ कर भाग रहे हैं। जिसे देखते हुए अब अफगानिस्तान ने विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है, लेकिन मिलिट्री विमानों के जरिए अब भी लोगों को निकाला जा रहा है। इसी के तहत रविवार को भारतीय वायुसेना का एक विमान अपने 168 लोगों को भारत लेकर लौटा जिसमें से एक ऐसा बच्चा भी शामिल है, जिसे बिना पासपोर्ट के लाया गया। 

PunjabKesari

हिंडन एयरपोर्ट पहुंचने के बाद बच्चे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।  जिसमें एक बच्ची उसे प्यार करते हुए नजर नजर आ रही है। इस दौरान बच्ची बेहद खुश नजर आई। 

PunjabKesari

हिंडन एयरबेस पर उतरे अफगानी नागरिक किरपाल सिंह ने बताया कि उनके साढ़े तीन महीने के बच्चे इकनूर का पासपोर्ट नहीं था। लेकिन भारत सरकार के अधिकारियों ने फिर भी रोक नहीं लगाई और हमारी मदद की। वीडियो में बच्ची द्वारा अपने भाई के प्यार करते देख लोग बेहद भावूक हो रहे हैं।  

PunjabKesari

पीड़ितों का दर्द, महज आठ दिन में हमारी हालत बदतर हो गई है
बता दें कि अब तक हज़ारों लाखों लोग तालिबानियों के डर से अपना अफगानिस्तान देश छोड़ चुके है आर अन्य देशों का सहारा ले रहे है। इस बीच रविवार को हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से पहुंचे लोगों ने अपनी दर्द भरी आपबीती सुनाई। लोगों का कहना है पीढ़ियों से रहने के बावजूद महज आठ दिन में उनकी हालत बदतर हो गई। देश में कई जगहों पर मारकाट व चीख पुकार के बीच लोग घर-बार छोड़कर जान बचाने के लिए सीधे काबुल एयरपोर्ट की तरफ भाग रहे हैं। 

PunjabKesari

बचपन से काबुल में रहा लेकिन अब सब कुछ बर्बाद हो गया
काबुल से लौटे एक अन्य भारतीय मनदीप सिंह ने कहा कि बचपन से काबुल में ही रह रहा था, लेकिन हफ्तेभर पहले काबुल में तालिबानी आ गए। जिसके कारण सब कुछ बर्बाद हो गया। हमें अपना घर-बार सब कुछ छोड़कर खाली हाथ भारत आना पड़ा है।

PunjabKesari

दुनिया हमारे लोगों को बचा ले यही दुआ है
इसी तरह एक अन्य पीड़ित ने कहा कि परिवार की जान बचाने के लिए पत्नी और मां के साथ भारत आए हैं। देश में तालिबान की स्थिति मजबूत होने के बाद वहां रहना मुश्किल हो गया है। देश के बारे में बहुत कुछ कहना चाहता हूं। स्थिति खराब हो गई है। दुनिया हमारे लोगों को बचा ले यही दुआ है।

Related News