15 OCTTUESDAY2019 7:23:10 PM
Nari

फेस फैट गायब करेंगी यह आसान सी एक्सरसाइज, जल्द ही दिखेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 07:41 PM
फेस फैट गायब करेंगी यह आसान सी एक्सरसाइज, जल्द ही दिखेगा रिजल्ट

क्या आप भी डबल चिन और चबी गाल की वजह से अपनी लुक्स को लेकर चिंतित हैं? चेहरे की फैट एक ऐसी समस्या है जिससे काफी हद तक लड़कियां परेशान रहती हैं। कई औरतें कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए फेस की एकस्ट्रा फैट से छुटकारा पा लेती हैं,लेकिन वास्तव में यह कोई सुरक्षित प्रोसेस नहीं है। चेहरे की फैट को नैचुरल तरीके से भी कम किया जा सकता है। उसके लिए आज हम आपको कुछ सिंपल से तरीके बताएंगे...

बॉडी वेट को करें कंट्रोल 

सबसे पहले तो शरीर के भार को कम करें। अपनी डाइट में हल्के-फुल्के आहार को शामिल करें। ऐसी चीजें खाएं जिससे आपका फिट एंट हैल्दी फील करें। शरीर के किसी एक भाग की फैट को कम करना एक मुश्किल काम है। वैसे भी जब आप अपना वजन कम कर रहे होते हैं तो चेहरा एक ऐसा भाग है जिस पर असर सबसे आखिर में होता है। तो ऐसे में किया क्या जाए? आप ऐसा कर सकते हैं कि आप जितनी कैलोरी खा रहे हैं उससे अधिक कैलोरीज व्यायाम के जरिए बर्न करें। जब आप ऐसा करने में सक्ष्म हो जाएं तो अपनी एक्सरसाइज रुटीन में चेहरे की फैट को कम करने वाले व्ययाम को शामिल कीजिए।

PunjabKesari

चेहरे की मांपेशियों का मजबूत करने वाले व्यायाम करें

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, परंतु एक परीक्षण में 40 से 65 वर्ष की महिलाओं ने हर रोज चेहरे को फिट रखने के लिए 30 मिनट तक 'हैप्पी चीक्स स्कल्प्टिंग' नामक व्यायाम किया। जिससे महिलाओं के चेहरे की मांसपेशियों मजबूत होने के साथ-साथ शेप में आ गईं। अगर आप भी चाहें  हैप्पी चीक्स स्कल्प्टिंग आसानी से अपने घर पर रहकर कर सकती हैं...

हैप्पी चीक्स स्कल्प्टिंग 

चीक्स स्कल्प्टिंग यानि अपने गालों को ऊपर उठाने और कसने का तरीका। इसके लिए आप दांतों को दिखाए बिना जितना हो सकता है खुलकर मुस्कुराएं। उसके बाद अपनी दोनों हाथों की पहले वाली अंगुलियों को होठों के कोनों में रखकर हल्के हाथों से उपर आंखों की तरफ खींचे। ध्यान रखें ज्यादा आपको ज्यादा जोर नहीं लगाना है। जोर लगाने से आपकी पकड़ छूट सकती है। 20 सेकंड के लिए चीकबोन्स के शीर्ष पर पकड़कर अपने गाल की मांपेशियों को कसने की कोशिश करनी है। उसके बाद गहरी सांस अंदर बाहर लेकर आप रिलैक्स महसूस करें। 

PunjabKesari

जॉ एंड नेक फर्मर थेरेपी

चेहरे को पतला रखने में गर्दन का स्लिम-ट्रिम होना भी जरुरी है। उसके लिए आप 'जॉ एंड नेक फर्मर' तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे करने के लिए आपको रोजाना वज्रासन में बैठकर अपने मुंह को पूरी तरह से खोल लेना है। इस एक्सरसाइज को रोजाना 8 से 10 बार करना है। जब-जब आप अपना जबाड़ा खोलेंगी तो साथ में 'आ' की एक लंबी आवाज भी निकालनी है। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपको चेहरे और गर्दन से एकस्ट्रा फैट रिमूव हो जाएगी।

सुखासन योग 

चेहरे और गाल की मांसपेशियों को स्ट्रांग और टोन करने के लिए सुखासन योग भी बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए आप एक लंबी सांस को अंदर खींचते हुए फिर बाहर कि तरफ छोड़ें, लेकिन सांस को बाहर निकालना नहीं है, बल्कि हवा का गुबारा मुंह में भर लेना है। जितनी देर तक हो सके सांस को रोक कर रखें। आप रोजाना 7 से 8 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं। गाल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए अपने चेहरे को टोन में लाने के लिए यह एक बेस्ट योगासन है

चिन व्यायाम

इस अभ्यास के साथ आप अपनी जॉलाइन को परफेस्ट लुक दें सकते हैं, साथ ही डबल चिन से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसे करने के लिए आप अपने दोनों अंगूठों को चिन के नीचे रखें, अपने मुंह को थोड़ा सा खोलकर चिन को उपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इसे 2 से 3 मिनट तक रोजाना दोहराएं। 

PunjabKesari

व्यायाम के अलावा आप चेहरे की एकस्ट्रा फैट को दूर करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों का भी उपयोग कर सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा टाइट और चेहरा पूरे शेप में नजर आएगा।  

1.कोको बटर

कोको बटर में पाया जाने वाला कोको पॉलीफेनोल्स त्वचा की लचक और त्वचा की टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह त्वचा के कोलेजन को बढ़ाता है और सूरज से पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को कम करता है। 

2.खरबूजा

खरबूजे में मौजूद विटामिन-सी तत्व त्वचा की कोमलता को बढ़ाने और दृढ़ करने में मदद करता है। खरबूजे का प्रभाव युवा और वृद्ध दोनों प्रकार की त्वचा में देखने को मिलता है। खरबूजे के साथ-साथ तरबूज भी चेहरे को फर्म करने का एक अच्छा तरीका है। 

3.चिकनी मिट्टी

चिकनी मिट्टी यानि कि क्ले मास्क त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। चिकनी मिट्टी का टेस्ट जानवरों पर करने पर बात सामने आई कि क्ले मास्क लगाने से उनकी त्वचा पर फाइबर के उत्पादन से उनकी ढली हुई त्वचा में कुछ ही दिनों में कसाव देखा गया। 

चेहरे पर सूजन बढ़ाता है नमक

जरुरी नहीं कि खाने पीने से ही चेहरे पर मोटापा आता है। कई बार हम बिना सोचे समझे कुछ चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिनसे हमारे चेहरे पर सूजन हो जाती है, जिससे हमारा चेहरा मोटा लगने लग जाता है। जैसे कि अधिक नमक का सेवन करने से हमारा चेहरा भरा हुआ और दमकता लगता है।इसलिए स्लिम फिट चेहरे के लिए खाने में सोडियम की मात्रा को आज ही कम कर दीजिए।

PunjabKesari

शराब का सेवन न करें

शराब का सेवन चेहरे पर puffiness को बढ़ा सकता है, निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और आपके चेहरे को फूला हुआ दिखा सकता है। अक्सर आपने देखा होगा कि रात को शराब पीकर सोने वालों के चेहरे पर सुबह उठते ही सूजन व चमक होती है। इसका कारण अत्यधिक शराब का सेवन करना है। रोजाना शराब पीने वालों के गाल और तोंद हमेशा बाहर रहते हैं।

पूरी नींद लें

जो लोग आधी-अधूरी नींद लेते हैं, उनके चेहरे और आंखों के इर्द-गिर्द सूजन रहती है। इसलिए अपने चेहरे को टोनड रखने के लिए रात को समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठकर कुछ समय व्यायाम के लिए अवश्य निकालें। इससे आप उमर भर यंग एंड ब्यूटीफुल दिखेंगे। 

मैडिकल चेकअप करवाती रहें

कई बार हम ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं जिनका हमें जल्द पता नहीं चलता। जैसे कि थायराइड। लेकिन इस बीमारी का सबसे पहले संकेत है कि औरतों को शरीर या तो मोटा होना शुरु हो जाता है या फिर पतला।इस बिमारी से पीड़ित 80 प्रतिशत महिलाएं मोटापे का शिकार होती हैं। सबसे अधिक फैट चेहरे और गर्दन पर होती है। इसलिए समय-समय पर डॉक्टरी इलाज करवाते रहना चाहिए।
 

Related News