29 APRMONDAY2024 12:44:21 AM
Nari

दीवाली पर मुकेश अंबानी देंगे बड़ा तोहफा, इन शहरों में लॉन्च होगी 5G Service

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Aug, 2022 05:53 PM
दीवाली पर मुकेश अंबानी देंगे बड़ा तोहफा, इन शहरों में लॉन्च होगी 5G Service

देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने सारे कारोबार का जिम्मा नई पीढ़ी को सौंपने के संकेत दे दिए हैं। मुकेश अंबानी ने 45 वीं एजीएम में कहा कि वह कारोबार के अलग-अलग हिस्से आकाश, ईशा और अनंत अंबानी को देने वाले हैं। इसी फैसले के अंतगर्त रिलायंस जियो की जिम्मेदारी आकाश अंबानी की दी जा रही है और अनंत अंबानी को न्यू एनर्जी का कारोबार दिया जा रहा है। अंबानी ने हाल ही में  5G लॉन्च होने की तारीक भी बता दी है। तो आइए आपको बताते हैं किस दिन 5G नेटवर्क लॉन्च होने वाला है...

PunjabKesari

'भारत के विजन और मिशन' को करेंगे पूरा

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का लक्ष्य यह है कि गैस उत्पादन को 20 फीसदी से बढ़ाकर 30 फिसदी तक कर लिया जाए। रिलांयस समूह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत के विजन और मिशन को पूरा करने के लिए भी कार्य कर रहा है। अगले 5 सालों तक रिलायंस ओटूसी में 75,000 करोड़ का निवेश करेगा। अंबानी ने कहा कि हमारा यह नया एनर्जी बिजनेस भारत को ग्रीन एनर्जी का एक शुद्ध एक्सपोर्टर बनने में सहायता करेगा। 

PunjabKesari

दीवाली पर लॉन्च होगी 5G नेटवर्क सर्विस

अंबानी ने कहा कि दीवाली के साथ देश में 5G सर्विसेस की शुरुआत कर दी जाएगी। इस साल 24 अक्टूबर को दीवाली आ रही है। इसी दिन जियो की 5G सर्विसेस की शुरुआत भी होगी। 

इन शहरों में आएगी 5G सर्विस 

5G सर्विसेस पहले चार शहरों यानी की दिल्ली, मुबंई, चैन्नई और कोलकाता में शुरु की जाएगी। इसके बाद हर महीने देश के बाकी शहरों में भी यह सेवाएं लॉन्च की दी जाएंगी। उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले साल 2023 तक यह सर्विसेस हर गांव में उपलब्ध हो जाएगी। 

PunjabKesari

क्वालकम करेगा 5G नेटवर्क खड़ा करने में मदद 

मुकेश अंबानी ने बताया कि 5G इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए क्वालकॉम जियो कंपनी की मदद करेगा। इसके लिए दोनों कंपनियों की आपस में भी साझेदारी हुई है। नेशनवाइड 5G नेटवर्क के लिए रिलांयस जियो पूरे 2 लाख करोड़ रुपये का पैसा खर्च करेगा। जियो के ग्राहकों की संख्या 42.1 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। जियो का हर ग्राहक हर महीने कम से कम 20 जीबी डाटा का इस्तेमाल कर रहा है। यह आंकड़ा पिछले सालों के मुकाबले दौगुणा हो गया है। 

PunjabKesari

Related News