27 APRSATURDAY2024 10:49:40 AM
Nari

हार्ट स्ट्रोक और अटैक से बचाएं रखेंगे ये 5 योगासन, ठंड में नहीं होगी Heart Problems

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Jan, 2024 11:16 AM
हार्ट स्ट्रोक और अटैक से बचाएं रखेंगे ये 5 योगासन, ठंड में नहीं होगी Heart Problems

बढ़ती ठंड में दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में हार्ट अटैक के मामले बहुत ही सामने आते हैं। इस मौसम में ठंडे तापमान के चलते धमनियां सिकुड़ जाती हैं जिससे रक्त का प्रवाह रुक जाता है और दिल की मांसपेशियों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति भी कम हो जाती है। यही कारण है कि सर्दियों के दौरान खून के थक्के बनने और स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में यदि आप इस मौसम में अपने दिल को बिल्कुल स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज आपको कुछ ऐसे योगासन बताते हैं जो आपकी हार्ट हेल्थ तो बेहतर बनाएंगे...

अधोमुख स्वानासन

इस आसन को करने से दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है। यह आसन दिमाग और शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड फ्लो बढ़ाता है। शरीर में  ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर यह दिल और फेफड़ों को भी मजबूत बनाती है। इस योगासन से दिल पर दबाव भी कम पड़ता है जिससे दिमाग अच्छे तरीके से कार्य कर पाता है। 

PunjabKesari

भुजंगासन 

इसे कोबरा स्ट्रेच भी कहा जाता है। यह एक ऐसी योग मुद्रा है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। इससे दिल और शरीर के बाकी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार होता है। 

त्रिकोणासन 

यह एक ऐसा योगासन है जिसमें खड़े होकर योगासन किया जाता है। यह योगासन दिल के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और तनाव, चिंता और डिप्रेशन में कमी आती है। दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत मिलती है और मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है। 

PunjabKesari

सेतु बंधासन 

इसे ब्रिज पोज भी कहते हैं। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसे करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। 

अर्ध मत्स्येन्द्रासन 

इसे हाफ फिश पोज या फिर स्पाइनल ट्विस्ट भी कहते हैं। यह दिल को उत्तेजित कर सकता है। यह योग मुद्रा रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने, शरीर का लचीलापन बढ़ाने और पाचन को सुधारने में मदद करता है। 

PunjabKesari

इसके अलावा हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए एवोकाडो, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, अखरोट, डॉर्क चॉकलेट, टमाटर जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नोट: यदि आप अपना दिल स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन योगासनों को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। हालांकि इन्हें किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें।  

Related News