06 MAYMONDAY2024 6:21:14 AM
Nari

तनावपूर्ण जीवन में रखें Heart को दुरुस्त, इन 5 आसान एक्सरसाइज से करें हृदय रोगों को दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Sep, 2023 06:53 PM
तनावपूर्ण जीवन में रखें  Heart को दुरुस्त, इन 5 आसान एक्सरसाइज से करें हृदय रोगों को दूर

टेक्नोलॉजी इस दुनिया का बहुत बड़ा हिस्सा बन गई है। हमें कुछ भी काम करने के लिए ज्यादा शारीरिक श्रम करने की जरूरत नहीं होती है। ऑफिस हो या फिर वर्क फ्रॉम होम, हम अपना ज्यादा काम बैठकर ही करते हैं। बस कंम्यूटर कै सामने 8 घंटे बैठकर काम करना बहुत से लोगों को सुस्त बना देता है, जिसका असर दिल की सेहत पर बहुत ज्यादा पड़ता है। हार्ट को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है सही तरीक से एक्सरसाइज करने की। कोई हैवी वर्कआउट नहीं, बस रोज रोज ये हल्की एक्सरसाइज करें...

दिल को सेहतमंद रखने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

ब्रिस्क वॉक 

ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके लिए आपको कोई खास तैयारी करने की जरूरत नहीं है। आपके पास जब भी समय हो तो आप ब्रिस्क वॉक पर निकल जाएं। आप घर पर ही समय निकाल लें या फिर ऑफिस से थोड़े देर के लिए समय निकाल लें। ब्रिस्क वॉक में आपको बस सामान्य से थोड़ा तेज चलना होता है। रोज ब्रिस्क वॉक के लिए सिर्फ आधा घंटा ही काफी है। सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में ये मददगार हो सकता है।

PunjabKesari

साइकिलिंग

साइकिलिंग करने से थाई की मसल्स स्ट्रांग होती हैं। ये घुटनों के लिए एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इससे दिल के पास किसी तरह का फैट डिपोजिशन नहीं होता है। रोज सुबह ताजी हवा में साइकिलिंग करें।

PunjabKesari

स्विमिंग

स्विमिंग पूरी बॉडी के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। वॉक और साइकिलिंग की तुलना में स्विमिंग कुछ कम देर भी की जाए, तब भी भरपूर फायदा मिल सकता है। ये कार्डियक मसल्स के फंक्शन को इम्प्रूव करती है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रख सकती है।

PunjabKesari

वेट ट्रेनिंग

मसल्स बनाने और फैट डिपोजिशन को घटाने के लिए एक बहुत अच्छा वर्कआउट है। इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी की जरूरत है। आपके पास अलग- अलग के वेट्स होने जरूरी हैं, जिससे आप एक्सरसाइज कर सकते हैं।

इंटरवल ट्रेनिंग

इस वर्कआउट में कुछ देर के इंटेंस वर्कआउट के बाद हल्की फुल्की एक्सरसाइज की जाती है। मसलन आपने एक मिनट जॉगिंग की है तो 3 मिनट लाइट वर्कआउट कीजिए। दिल की सेहत के साथ- साथ  इससे आपव फिट भी रहेंगे।

PunjabKesari

Related News