26 APRFRIDAY2024 12:11:53 AM
Nari

विटामिन डी धूप के अलावा इन चीजों से करें प्राप्त

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Oct, 2018 03:26 PM
विटामिन डी धूप के अलावा इन चीजों से करें प्राप्त

स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए विटामिन्स बहुत जरूरी है। इन्हीं में से एक है विटामिन डी (Vitamin D)। हड्डियों के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी विटामिन-डी बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही विटामिन डी का काम दूसरे विटामिन्स और लवणों को सक्रिय करना भी होता है। अक्सर लोगों को लगता है कि विटामिन-डी सिर्फ धूप से ही मिलता है लेकिन ऐसा नहीं है। बहुत से ऐसे फूड्स है, जिसका सेवन शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है।

 

विटामिन डी कितनी मात्रा में लेना चाहिए

किसी भी सेहतमंद शख्स में विटामिन डी का लेवल 50 ng/mL या इससे ज्यादा होना चाहिए। हालांकि 20 से 50 ng/mL के बीच नॉर्मल रेंज है लेकिन डॉक्टर 50 को ही बेहतर मानते हैं। अगर लेवल 25 से कम है तो डॉक्टर की सलाह से विटामिन डी सप्लिमेंट जरूर लें।

PunjabKesari, vitamin d image ,विटामिन डी इमेज

विटामिन डी के स्रोत (Sources Of Vitamin D)


1. सुबह की धूप
सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप कभी भी धूप में खड़े हो जाएं। सिर्फ सुबह की धूप ही तसेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होती है और विटामिन-डी की कमी को पूरा करती है। इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है।

2. सॉल्‍मन और टुना फिश
अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप सॉल्‍मन और टुना फिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे भी विटामिन-डी की कमी कभी नहीं होगी।

PunjabKesari,fish image ,फिश इमेज

3. डेयरी प्रॉडक्ट्स
डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही, मक्खन और पनीर आदि का सेवन भी शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है।

4. कॉड लिवर ऑयल
कॉड लिवर ऑयल में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। एक चम्मच कॉड लिवर तेल में 1,300 IUs विटामिन डी होता है। इससे हड्डियों के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

5. मशरूम
विटामिन-डी के साथ-साथ मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जोकि शरीर के लिए जरूरी है। साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा स्त्रोत है।

6. गाजर
विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए आप गाजर या इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

7. संतरे का रस
संतरे के जूस में भी विटामिन डी पाया जाता है। 1 गिलास संतरे के जूस में करीब 8 औंस (1 औंस = 31.10 ग्राम) विटामिन डी होता है। लेकिन इसके फ्रैश जूस का ही सेवन करें।

8. हरी सब्जियां
हरी सब्जियों जैसे कि पालक, बीन्स, ब्रोकली, ककड़ी आदि में भी विटामिन-डी पाया जाता है।

9. ड्राई-फ्रूट्स
ड्राई-फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, खजूर, अंजीर, अखरोट आदि आदि का सेवन भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

10. अन्य स्रोत
टमाटर, राजमा, माल्टा, चुकंदर, कीवी,आलू बखारा, शलजम, पनीर, नींबू इत्यादि के सेवन से भी शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति होती रहती है।

PunjabKesari,vita min d elements image,विटामिन डी स्तोत्र इमेज

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News