21 OCTMONDAY2019 6:10:50 PM
Nari

महिलाओं के लिए बेस्ट है सेतुबंधासन, गायब होगा Belly Fat और भी कई लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2019 01:41 PM
महिलाओं के लिए बेस्ट है सेतुबंधासन, गायब होगा Belly Fat और भी कई लाजवाब फायदे

गलत खान-पान और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल 5 में से 4 लोग किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम के शिकार हैं। सिर में दर्द, बढ़ता वजन, पीठ दर्द, मानसिक तनाव, दिल की बीमारियां होना आम हो गई। इन शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको सेतुबंधासन आसन के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी हर हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहेगी।

 

सेतुबंधासन करने की विधि

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को कूल्हे की तरफ खींचें। अब दोनों पैरों में थोड़ा अंतर रखकर हाथों-पैरों के टखनों को पकड़ लीजिए। इस बात का ख्याल रखें कि आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर न हों। अब अपनी पीठ, कूल्हे और जांघों के साथ ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें। कमर को ज्यादा से ज्यादा ऊपर उठा लें और सिर व कंधे जमीन पर ही रहने दें। ध्यान रखें कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती से टच करती हो। इसके बाद सामान्य सांस ले और कुछ देर रूके। सामान्य स्थिति में आने से पहले अपनी पीठ को जमीन पर लाएं, फिर कमर का ऊपरी हिस्सा और आखिर में कमर जमीन पर ले आएं।

PunjabKesari

सेतुबंधासन करने के फायदे

ब्लड प्रैशर

खुली हवा में रोज इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे ब्लड प्रैशर के साथ अस्थमा, अनिद्रा और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर हो जाती है।

 

बैली फैट करने के लिए

अगर आप तेजी से बैली फैट घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी फिटनेस रूटीन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, इस योग से पेट की मांसपेशियों पर असर पड़ता है, जिससे बैली फैट कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

थायराइड

इस आसन को करने से फेफड़े खुलते हैं और आपको थॉयराइड जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह अर्थराइटिस और पैरों से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है।

 

मजबूत मांसपेशियां

सेतुबंधासन करने से पीठ की मांसपेशियां मजबूत व लचीली होती हैं। इस आसन से मांसपेशियों में खिंचाव पड़ता है, जिससे मांसपेशियों मजबूत होती है। इसके अलावा यह आसन रीढ़ की हड्डी, सीने और गर्दन में खिंचाव पैदा करके उन्हें टोन करने का काम करता है।

 

दुरुस्त पाचन क्रिया

सेतुबंधासन पाचन अंगों से लेकर कोलन को मसाज करने का काम करता है। इसलिए इस आसन को रोज करने से आपका पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है। इसके अलावा इसे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, एसिडिटी, कब्ज और पेट का दर्द भी दूर हो जाता है।

 

डिप्रेशन करे दूर

इस आसन को प्रतिदिन और सही तरीके से करने पर डिप्रैशन, चिंता, स्ट्रैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। इसे करने से आप मन शांत रहता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

 

माइग्रेन और सिरदर्द

इस आसन का नियमित अभ्यास करने से मूड स्विंग, सिर में भारीपन, माइग्रेन की समस्या दूर रहती है।

PunjabKesari

पीरियड्स दर्द से आराम

महिलाओं के लिए यह आसन करना बेहद फायदेमंद होता है। इस आसन को करने से न सिर्फ पीरियड्स दर्द से राहत मिलती है बल्कि यह मेनोपॉज के लक्षणों को भी दूर करता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह आसन अच्छा माना जाता है।

 

कब्ज की समस्या

इस आसन से पेट के सभी अंग जैसे लीवर, पेनक्रियाज और आंतों में खिंचाव आता है। कब्ज की समस्या दूर होती है और भूख भी खुलकर लगती है।

 

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में महिलाओं के लिए यह आसन करना बेहद फायदेमंद है। इससे प्रेग्नेंसी में कमर दर्द, मूड़ स्विंग जैसी परेशानियां नहीं होती।

 

सावधानियां

यह आसन तब किया जाना चाहिए जब आपको आंत और पेट से जुड़ी कोई प्रॉब्लम न हो।
अगर आपको किसी भी तरह की पीठ संबंधित समस्या है तो आप इस आसन कभी न करें।
गर्दन की चोट से ग्रस्त लोगों को भी यह आसन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News