01 JULMONDAY2024 3:12:25 PM
Nani Ma ke nuskhe

चिपचिपी स्किन से आप भी परेशान तो मानसून में फॉलो करें ये 5 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Jun, 2024 06:09 PM
चिपचिपी स्किन से आप भी परेशान तो मानसून में फॉलो करें ये 5 टिप्स

नारी डेस्कः सून सीजन शुरू हो गया है। ये मौसम सुहावना तो हो गया है लेकिन इसके साथ ह्यूमस और चिपचिपाहट भी शुरू हो जाती हैं। स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स भी इसी मौमानसम में देखने को मिलती हैं। आयली स्किन की समस्या तो सबसे आम है लेकिन आप कुछ देसी नुस्खों की मदद से चेहरे की चिपचिपाहट दूर कर सकते हैं।

चेहरा क्लीन जरूर करें

जिन लोगों की स्किन ऑयली है वह चेहरे को नियमित रूप से क्लीन जरूर करें।चेहरे की क्लीनिंग नहीं करेंगे तो धूल मिट्टी चिपकने लगेगी, जिससे फोड़े-फुंसी होने का खतरा बढ़ जाता हैं। वहीं, समय-समय पर चेहरे की क्लींजिंग करने से इन समस्याओं से राहत मिल सकती है। मॉनसून के दिनों में कम से कम दो बार फेस वॉश जरुर चाहिए।

ना के बराबर लाइट मेकअप

इस मौसम में जितना कम मेकअप करेगे उतना ही बेहतर है। ज्यादा मेकअप करेंगे तो स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं। हैवी मेकअप उमस भरे मौसम में एक्ने और पिंपल हो सकते हैं। अगर मेकअप कर भी रहे हैं तो मेकअप रिमूव जरूर करें। और फेस को अच्छी तरह वॉश करें।

PunjabKesari, nari beauty tip

फेशियल टोनर यूज करें

इस मौसम में चेहरे पर टोनर जरूर लगाएं। फेशियल टोनर यूज करने से चेहरे का चिपचिपापन कम किया जा सकता है। दरअसल, टोनर में कुछ ऐसे तत्वों का उपयोग किया जाता है जो स्किन को ऑयली होने से बचाते हैं। टोनर का उपयोग सेंसिटिव और ऑयली स्किन दोनो पर किया जा सकता है। वहीं, ड्राई स्किन वालों के लिए भी इस मौसम में टोनर काफी यूजफुल हो सकता है। ध्यान रखें, इन दिनों चेहरे का चिपचिपान कम करने के लिए एल्कोहॉल फ्री टोनर का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

ऑयली-तला भूना खाने से परहेज

इन दिनों स्किन काफी ज्यादा मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इन दिनों नमी बहुत ज्यादा होती है जिससे स्किन में काफी ज्यादा मात्रा में सीबम बनाती है, जो चेहरे का चिपचिपापन बढ़ा देता है। डाइट में उन चीजों का सेवन कम करें जो बहुत ज्यादा ऑयली होती हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएट एक किस्म का स्किन क्लीनिंग प्रोसेस होता है, जिससे डेड सेल्स रिमूव होते हैं। समय-समय पर एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए। इससे त्वचा का निखार बढ़ता है और स्किन ग्लोइंग भी नजर आती है। मॉनसून के दिनों में सबको स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए।

Related News