25 JULTHURSDAY2024 3:19:31 PM
Nari

हाथ-पैर की जलन और सेंक से आप भी रहते हैं परेशान तो काम आएंगे ये नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Jun, 2024 04:48 PM
हाथ-पैर की जलन और सेंक से आप भी रहते हैं परेशान तो काम आएंगे ये नुस्खे

नारी डेस्क: गर्मीे के मौसम में बहुत से लोगों को पैरों और हाथों के तलवों पर जलन की समस्या रहती है जिसे ज्यादातर लोग आम समस्या ही समझ लेते हैं लेकिन कई बार पैरों के तलवों में जलन व इससे सेंक निकलने की वजह गंभीर भी हो सकती है जैसे विटामिन बी, फोलिक एसिड या फिर कैल्शियम की कमी भी इसकी वजह हो सकते है और वजह शरीर की कमजोर नसें भी हो सकती है जबकि यह किसी बीमारी की ओर भी संकेत कर सकते हैं जैसे तंत्रिका तंत्र में नुकसान या शिथिलता के कारण आदि।

PunjabKesari

पैरों में जलन का एक कारण न्यूरोपैथी बीमारी भी हो सकती है जिसका असर सभी नसों और मोटर न्यूरॉन्स पर पड़ता है। इसमें पैरों में दर्द, जलन, चुभन काफी संवेदनशील तरीके से महसूस होती है।

पैरों में जलन होने के कारण 

1. अधिकतर लोगों में पैरों में जलन का मुख्य कारण डायबिटीज होता है इसलिए अपने रूटीन चेकअप वाले डॉक्टर से इसका समाधान जरूर पूछें।

2. विटामिन बी 12 की कमी से भी  पैरों और हाथों में झुनझुनी व जलन होती है।

3. हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी ऐसा हो सकता है या जो लोग पानी कम पीते हैं या एल्कोहल का सेवन अधिक करते हैं।  

PunjabKesari

4. किडनी की प्रॉब्लम या थाइरॉयड हार्मोंन का लेवल कम होने पर इसके अलावा ज्यादा दवाइयों का सेवन करने से भी यह समस्या होती है।

5. अगर व्यक्ति की रक्त वाहिकाओं में संक्रमण हो, तब भी उसके पैरों में जलन हो सकती है।

क्या करें?

सबसे पहले तो ब्लड, यूरिन व अन्य जरूरी टेस्ट के करवाएं ताकि इस जलन और चुभन का आपको यही कारण पता चलें। अगर ये विटामिन्स की कमी से है तो ऐसे आहार व सप्लीमेंट्स खाए जिससे इस समस्या का इलाज हो जाए।

शाकाहारी लोगों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। उन्हें दूध, दही, पनीर, चीज, मक्खन, सोया मिल्क या टोफू का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। मांसाहारी लोगों को अंडे, मछली, चिकन और सी फूड से विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में मिल जाता है लेकिन गर्मी में इनका सेवन उचित मात्रा में करें।

हालांकि कई बार गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन अधिक करने से भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिसकी तासीर ठंडी हो जैसे गन्ने का रस, दही, अनार, लस्सी, खीरा, तरबूज, आम, नारियल पानी, पालक, तुलसी, लीची, नींबू आदि शामिल करें।

इसके लिए आप कुछ देसी नुस्खे भी फॉलो कर सकते हैं जिससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

1. सिरका

एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा व अनफिल्टर्ड सिरका मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपके पैरों की जलन दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. सेंधा नमक

मैग्नीशियम सल्फेट से बना सेंधा नमक सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को उसमें डालें। पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए भीगा रहने दें। इस उपाय को कुछ दिनों के लिए नियमित रूप से करें लेकिन यह उपाय डायबिटीज, उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होता। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

3. सरसों का तेल

सरसों का तेल, पैरों की जलन को दूर करने में मदद करता है। एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल लें। अब इसमें दो चम्मच ठंडा पानी या बर्फ का एक टुकड़ा डाल कर अच्छे से मिलाएं फिर उससे पैरों के तलवों की मसाज करें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। हाथों-पैरों की मसाद करने सेे खून का प्रवाह तेज बनता है जिससे पैर हाथों-में जलन और दर्द नहीं होती।

4. हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पैरों की जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। हल्दी दूध लें।

5. लौकी- केरला

लौकी को काटकर इसका गूदा पैर के तलवो पर मलने से जलन दूर होती है या करेले के पत्तों का रस की मालिश करने से भी लाभ होता है।

6. मेहंदी

मेंहदी में सिरका या नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना कर इसे तलवों पर लगाने से पैरों की जलन खत्म हो जाएगी।

7. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से भी पैरों के तलवे की जलन दूर होती है।

8. नंगे पैर चलें

सुबह-सुबह जल्दी उठकर हरे घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे खुजली और जलन की समस्या नहीं होता।

9. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से भी पैरों के तलवे की जलन दूर होती है।

PunjabKesari

10. नंगे पैर चलें

सुबह-सुबह जल्दी उठकर हरे घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे खुजली और जलन की समस्या नहीं होता।

ध्यान रखें: अगर इन नुस्खों से आपको फर्क ना दिखे तो डाक्टरी सलाह जरूर लें।
 

Related News