26 APRFRIDAY2024 2:32:12 AM
Nari

फ्लाइट में पायलट आपको ये बातें कभी नहीं बताता (Pics)

  • Updated: 13 Aug, 2016 01:36 PM
फ्लाइट में पायलट आपको ये बातें कभी नहीं बताता (Pics)

आजकल प्लेन में सफर करना एक आम बात हो गई है। आपने भी प्लेन में सफर किया ही होगा। प्लेन में सफर करते समय कई बातें एेसी होती है जिन्हें पायलट आपको नहीं बताता। दरअसल जब आप प्लेन में होते हैं तो पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट आपको कुछ दिशा निर्देश देते हैं, लेकिन साफ-साफ सारी बातें नहीं बताते।

 

 

ऐसा जानबूझकर किया जाता है ताकि विमान में यात्रियों के बीच भय न फैले और घबराहट में कोई और गलत कदम न उठा दें। मौसम कैसा भी हो पायलट इससे जुड़ी प्रॉब्लम प्लेन में सवार पैसेंजर्स को कभी नहीं बताता है। आइए जानें इन बातों के बारे में...

 

 

- प्लेन का एक इंजन खराब 

 

 

प्लेन का इंजन खराब होने पर पायलट कभी नहीं कहता कि विमान का इंजन खराब हो गया है क्योंकि ज्यादातर कॉमर्शियल विमान एक इंजन खराब होने पर भी सुरक्षा के साथ उड़ सकता है जबकी विमान के क्रू मेंबर को ये बात पता रहती है।

 

- कुछ दिखाई नहीं दे रहा

 

पायलट कभी ये नहीं कहता कि उसे कुछ भी साफ दिखाई नहीं दे रहा। इसके बजाय ये जरूर कह सकता है कि लैडिंग की जगह थोड़ा कोहरा है। साफ- साफ बोल देने पर कि कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा यात्री डर सकते हैं।

 

 

- हैडफॉन निकालना

 

फ्लाइट के दौरान अगर आपको हैडफॉन हटाने को कहा जाए तो इसका मतलब सिर्फ ये है कि आप पायलट के दिशा निर्देश को गौर से सुनें।

 

- तुफान का सामना 

 

चाहे प्लेन तेज तुफान से गुजरे या तेज तुफानी आवाज सुनाई दे लेकिन पायलट आपको सिर्फ ये ही कहेगा कि मौसम खराब है।

 

 

- प्लेन में बेस्ट सीट्स 

 

प्लेन में एयर प्रेशर आगे से पीछे की ओर ही होता है इसलिए हमेशा आगे की सीट ही चुने ताकि फ्रेश एयर ले सकें। इसके इलावा विंग सीट के पास बैठना ही आरामदायक होता है।

 

 

- प्लेन के हाइजैक होने पर

 

जब प्लेन को टेरेरिस्ट हाईजैक कर लेते है तो पायलट जब तक मुमकीन हो पैसेंजर्स को हाइजैक के बारें में नहीं बताते। पायलट लैंड होने तक सारी विंग के फ्लैप को अप कर देता है।

 

 

-   कॉफी

 

ज्यादातर लोगों का कहना है कि प्लेन की कॉफी का टेस्ट बहुत बुरा होता है। दरअसल  इसमें मिलाए जाने वाला पानी जोकि कई दिनों का होता है जिसे एक टैंक में रखते है और उसमें कई वायरस हो जाते है जो आपकी कॉफी का स्वाद बिगाड़ सकता है।

 

 

- फोन का इस्तेमाल 

 

विमान में फोन या इलेक्ट्रॉनिक सामानों के इस्तेमाल की मनाही है। क्योंकि प्लेन में कई कामों के लिए रेडियो सिग्नल्स का यूज होता है। पायलट एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड कंट्रोल से बात करने के लिए रेडियो का यूज करता है। इसके अलावा राडार यूनिट से वेदर कंडीशन और लोकेशन की जानकारी ली जाती है। अगर ऐसे में कोई मोबाइल ऑन करेगा तो इसकी फ्रीक्वेंसी और रेडियो फ्रीक्वेंसी के ओवरलैप होने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में प्लेन से रिसीव और भेजी जाने वाली इन्फॉर्मेशन में गड़बड़ी हो सकती है।

Related News