26 APRFRIDAY2024 5:49:51 PM
Nari

बच्चे को सिखाएं कुछ जरूरी बातें(Pics)

  • Updated: 09 Oct, 2016 04:37 PM
बच्चे को सिखाएं कुछ जरूरी बातें(Pics)

घर में बच्चे छोटे हो तो उनका बहुत ख्याल रखना पड़ता है। कहीं वो कोई गलत चीज मुंह में न डाल लें। बच्चे हर चीज को उत्सुकता से छूते हैं फिर चाहे वो टॉयलेट सीट हो या वॉश वेसन। ऐसे में मां का फर्ज है कि वो बच्चों को अच्छी आदते सिखाएं ताकि वे स्वस्थ भी रहें और लाइफस्टाइल भी अच्छा हो जैसे नाक में उंगुली न डालना आदि।आइए जानते हैं इन बातों के बारे में...


1. छींकने की आदत

बच्चों को यह सिखाना बहुत जरूरी है कि छींकना कैसे है। इसके लिए उनको टीशू का इस्तेमाल करना जरूर सिखाना चाहिए ताकि कीटाणु न फैलें।

2. नाक साफ करना

नाक में धूल मिट्टी जान से अटपटा सा लगने लगता है। सांस लेने में भी परेशानी होने है। बच्चे को खुद नाक साफ करने दें और उसे बताएं की बाद में हाथों के अच्छी तरह से साबुन के साथ धोए।

3. ब्रश करना

बच्चे छोटे होने के कारण खाने की बजाए दूध पीते हैं,जिससे उनकी जीभ पर दूध जम जाता है। बच्चे को यह जरूर सिखाना चाहिए की दांतों को ब्रश के साथ कैसे साफ करना है और कैसे जीभ को साफ रखना हो। जीभ अगर गंदी होगी तो इसे उसे बाकी चीजों के स्वाद नही आएगा।

4. हाथ धोना

बच्चों में यह आदत डालें कि खाना-खाने से पहले हाथ जरूर धोएं ताकि उनकी सेहत ठीक रहे। बच्चों के लिए माइल्ड सोप का ही इस्तेमाल करें।

Related News