26 APRFRIDAY2024 3:50:42 AM
Nari

यूं संभालेंगे Woolen Clothes तो नहीं जाएगी चमक

  • Updated: 02 Jan, 2016 11:15 AM
यूं संभालेंगे Woolen Clothes तो नहीं जाएगी चमक

कपड़े धोने की विधि : ठंड जैसे-जैसे बढ़नी शुरू होती है, वैसे-वैसे अलमारियों और बैगों में बंद ऊनी कपड़े भी बाहर निकलने शुरू हो जाते हैं।  सर्दी से यह हमें बचाते तो हैं लेकिन इन्हें आप सीधे ही अलमारी से निकाल कर नहीं पहन सकते बल्कि अच्छी तरह से धूप लगाने के बाद ही यह पहनने के लायक हो पाते हैं।

ऊनी कपड़ों की साज-संभाल करना मेहनत का काम है। उनकी सही तरीके से धोना, सुखाना और फिर सही तरीके से अलमारी में संभालकर रखना एक लंबी और मेहनत वाली प्रक्रिया है। 
 
 
ध्यान में रखें ये बातेंः
 
 
अलमारी से निकालते ही ऊनी कपड़ों में से एक गंध आने लगती हैं। इस गंध को दूर करने के लिए उन्हें 2 से 3 दिन तक तेज धूप लगवाएं। गंध अपने आप ही दूर हो जाएगी। 
 
ऊनी कपड़ों को धोने के लिए माइल्ड सर्फ या लिक्विड का इस्तेमाल करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि गर्म पानी में इन्हें कभी न धोया जाएं क्योंकि गर्म पानी में धोने से ऊनी कपड़े श्रिंक हो जाते हैं। कपड़ों की धुलाई से कुछ देर पहले उन्हें भिगों कर रखें, फिर हाथों से मलें और 2-3 बार साफ पानी में निकालें। धूप से सूखने डालने से पहले अच्छी तरह से निचोड़ लें।
 
बिजी शेड्यूल की वजह से वैसे अब महिलाएं हाथों की बजाए वाशिंग मशीन में ही ऊनी कपड़े धो डालती हैं। वाशिंग मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हार्ड डिटरजेंट का इस्तेमाल बिलकुल न करें। आप चाहें तो ऊनी कपड़ों को धोने के लिए बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गलती से भी ऊनी कपड़ों को ड्रायर में न डालें।
 
कपड़ों की धुलाई हाथ से हो या वाशिंग मशीन से, हल्के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग करके धोएं ताकि एक कपड़ों का रंग एक दूसरे पर न चढ़ें। कपड़ों की चमक बरकरार रखने का यह सबसे बेस्ट तरीका है। 
 
कपड़ों की चमक उनको ढंग से न सुखाने के कारण भी चली जाती है। कपड़ों को सही तरीके से पानी से निचोंडने के बाद फटकार लें और उल्‍टा करके सही से तार पर डालें। ज्यादा तेज धूप में कपड़े सुखाने से भी उनका रंग फेड हो सकता है इसलिए कपड़ों की साइड को थोड़ी-थोड़ी देर बाद बदलते रहे ताकि एक ही जगह पर ज्यादा धूप न पड़ें। 
 
अगर आप हाथ से कपड़ें धुलती है तो डिटरजेंट की जगह उन्‍हें सिरके में भिगो दें। इससे उनकी चमक और रंग भी बनी रहेगी और साथ ही में यह आपके हाथों के लिए भी बढ़िया है। 
 
 
 
-वंदना डालिया

Related News