26 APRFRIDAY2024 3:25:09 AM
Nari

खूबसूरत त्वचा के लिए होममेड बॉडी स्क्रब

  • Updated: 20 Dec, 2016 06:33 PM
खूबसूरत त्वचा के लिए होममेड बॉडी स्क्रब

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा साफ-सुथरी और चमकदार हो। खासकर चेहरे की त्वचा क्योंकि शरीर के बाकी हिस्सों की बजाए चेहरे को ही लोग सबसे पहले देखते हैं। फेस स्किन की केयर करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि यह काफी सैंसटिव होती है। चेहरे अगर ग्लोइंग होगा तो हर कोई आपकी ओर आकर्षित होगा। धूल-मिट्टी और धूप की वजह से स्किन पर गंदगी जमा हो जाती हैं। नतीजा स्किन पर पिंपल्स, दाग-धब्बे और डेड स्किन की वजह से डलनेस दिखाई देने लग जाती है। इसे साफ करने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है।  बाजार से आपको ढेरों किस्म के स्क्रब मिल जाएंगे लेकिन आप होममेड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फेस स्क्रब की तो आपको बहुत सारी आप्शन मार्कीट में मिलती है लेकिन बॉडी स्क्रब के लिए आपको काफी सोचना पड़ता है तो चलिए आज हम आपको होममेड बॉडी स्क्रब के बारे में बताते हैं 

-ब्लूबैरी लेमन स्क्रब
ब्लूबैरी एंटीऑक्सीडेंट है जो एजिंग स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।यह कैंसर को उत्पन्न करने वाले सैल्स को खत्म करता है।वहीं नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। स्किन के दाग-धब्बे हटा उसकी टॉन को लाइट करता हैं। आप चाहें तो ब्लूबैरी और नींबू के रस के साथ नारियल तेल भी मिक्स कर सकते हैं जो त्वचा की नमी और सॉफ्टनेस को बरकाक रखता है।

-चॉकलेट मिंट स्क्रब
कोको पाऊडर स्किन को लचकदार रखता है, साथ ही एजिंग स्किन के लिए फायदेमंद है। यह स्किन को झुर्रियों से बचाता है। वहीं पेपरमिंट यानी कि पुदीना स्किन को मुलायम और फ्रैश रखता है। चॉकलेट और मिंट के साथ आप बादाम तेल भी मिक्स कर सकते हैं इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो एजिंग स्किन के लिए फायदेमंद है।

-कॉकोनेट कॉफी स्क्रब
कॉकोनेट और कॉफी को भी आप बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी बहुत ही अच्छा और कुदरती एंटी ऑक्सीडेंट भी है। यह  त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मददगार है। कॉकोनेट त्वचा को कोमल बनाए रखता है। 

-ग्रीन टी शुगर स्क्रब
ग्रीन टी स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा को हर तरह के संक्रमण से बचाए रखती है। नारियल तेल और ग्रीन टी को मिलाकर त्वचा पर स्क्रब करें।  यह त्वचा को संक्रमण से बचाती हैं और सूजन व कैंसर सैल्स को उत्पन्न होने से रोकती है। इसमें नारियल तेल मिक्स कर लें ताकि त्वचा में नमी बरकरार रहें। 

-कुछ बातें याद रखें
इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रब आपकी स्किन टाइप के अनुसार हो और दानेदार हो क्योंकि इससे ही त्वचा के पोर्स खुलेंगे और गंदगी बाहर निकलेगी।  गंदगी बाहर निकलने से त्वचा कोमल और चमकदार हो जाएगी।

 

Related News