26 APRFRIDAY2024 3:47:17 AM
Nari

घरेलू नुस्खे रोकेंगे बालों का झड़ना

  • Updated: 22 Jul, 2015 10:13 AM
घरेलू नुस्खे रोकेंगे बालों का झड़ना

बाल झड़ने को रोकने के उपाय : आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें ।‘ओशिया हर्बल्स’ कंपनी के निदेशक दिलीप कुंडलिया ने बालों को झड़ने से रोकने के कुछ ऐसे ही उपयोगी घरेलू टिप्स दिए हैं ।  इस 1 चीज से बाल होंगे लंबे, ड्रैडर्फ का नहीं रहेगा नामोनिशा

 

बालों की मसाज : नियमित रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी । सिर की त्वचा का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है । सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें । एक घंटे बाद शैंपू कर लें ।

 

घरेलू हेयर स्पा : गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बंदूें मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें । बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें ।  यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा ।  डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

प्राकृतिक रस या जूस : आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं । इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें ।

 

गीले बालों में कंघी से करें तौबा : बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर उपाय है । गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर बहुत जल्दबाजी हो,फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए, तब कंघी से संवारिए ।

Related News