Twitter
You are hereNari

फैंके नहीं, प्लास्टिक की बोतलों से बनाएं मिनी गार्डन

फैंके नहीं, प्लास्टिक की बोतलों से बनाएं मिनी गार्डन
Views:- Wednesday, September 13, 2017-9:48 AM

हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुंदर सा गार्डन हो लेकिन जगह कम होने के कारण कई लोगों की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती। आज हम आपको पुरानी प्लास्टिक और कांच की बोतलों से घर में मिनी गार्डन बनाने के तरीके बताएंगे। इससे आपके घर में सुंदर सा गार्डन भी बन जाएगा और आप की घर में पड़ी पुरानी बोतलों का रीयूस भी हो जाएगा। आइए जानते है कि कैसे पुरानी बोतलों के इस्तेमाल से आप घर में मिनी गार्डन बना सकते है।

PunjabKesari

1. गमले बनाना
पुरानी प्लास्टिक की बोतलों से गमले बनाने के लिए उन्हें उपर से काट लें। अब इसमें मिट्टी डाल कर इसमें अपनी पंसद से पोधे लगा सकती है। आप चाहे तो इस पर कलर करके भी अलग रुप दे सकती है। इसके अलावा इसकी साइड में दो छेद करके इसमें मोटी रस्सी बांध दें। अब आप इसे असानी से दीवारों पर भी टांग सकती है।

PunjabKesari

2. कलरफुल मिनी गार्डन
प्लास्टिक ही नहीं मिली गार्डन बनाने के लिए कांच की बोतलों का इस्तेमाल भी किया जा सकती है। घर के अंदर इससे सजावट करने के लिए आप इसमें प्लास्टिक के फूल लगा सकती है। इसके अलावा प्लास्टिक की बोतलों को कलर करके आप उन्हें डिफरेंट लुक दे कर इसे टेबल पर भी डैकोरेट कर सकती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

3. आइटम स्टोर करने के लिए
गार्डन और घर के सामान को स्टोर करने के लिए आप इससे मिली स्टोक बाक्स बना सकती है। इसके लिए आप इसे डिफरेंट डिजाइन में भी काट सकती है। इसे कलर करके या डैकोरेट करके आप इसे घर और गार्डन के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

4. हैंगिंग पार्ट
इससे बने हैगिंग पार्ट को आप घर के किसी भी कोने में लगा सकती है। आप इसे घर के बाहर बड़े ही आराम से टांग सकती है या फिर इसे खिड़की में रख सकती है। इससे पोधौं को भी सही मात्रा में धूप और हवा मिल जाएगी।

PunjabKesari

PunjabKesari