26 APRFRIDAY2024 4:22:39 AM
Nari

आज ही सुधार लिजिए ये गलतियां, नहीं तो दिमाग पर पड़ेगा बुरा असर

  • Updated: 20 Nov, 2017 01:15 PM
आज ही सुधार लिजिए ये गलतियां, नहीं तो दिमाग पर पड़ेगा बुरा असर

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को सिर दर्द की समस्या है। दिनभर सिर दर्द रहने से दिमाग की कार्य क्षमता कंम होने लगती है और हम दिमागी रुप से कमजोर हो जाते है। अक्सर लोग सिर दर्द की समस्या को इग्नोर करके कोई भी दवाई का सेवन करने लगते है लेकिन आपने कभी अपने सिर दर्द की वजह जानने की कोशिश की है। दरअसल, हम अपनी रोजमर्रा जिंदगी में ऐसी गलतियां कर बैठते है, जिससे सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनमें सुधार करना बहुत जरूरी है। 


- पर्याप्त नींद न लेना

PunjabKesari
दिन में पर्याप्त नींद न लेने से दिमाग को आराम नहीं मिलता, जिस वजह से धीरे-धीरे काम करने की क्षमता कम होने लगती है, जिसका दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। 

- अकेले रहना
अगर आप ज्यादातर अकेले रहते है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। अकेले रहने से दिमाग में कई विचार चलते रहते है, जो अच्छे और बुरे होते है। इनका ब्रेन पर काफी असर पड़ता है, जिससे सिर दर्द जैसी समस्या रहती है। 
 
- अधिक जंक फूड्स 
ज्यादा मात्रा में जंक फूड्स खाने से भी दिमाग पर असर पड़ता है। जंक फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्रेन को नुसान पहुंचाता है। इसके सेवन से सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। 

- तेज अवाजा में गाने सुनना

PunjabKesari
अगर आप घंटो तेज आवाज में हेडफोन लगाकर गाने सुनते है तो इसका असर आपको कानों पर ही नहीं, बल्कि दिमाग पर भी पड़ता है। तेज आवाज में गाने सुनने से ब्रेन टिशूज पर असर पड़ता है। 

- एक्टिव न रहना
अगर आप अपने शरीर को हरकत में नहीं लाते और रोज कोई एक्टिविटी नहीं करते तो इससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, जिससे ब्रेन को काफी नुकसान होता है। 

- स्मोकिंग 
स्मोकिंग करने से शरीर में की हॉर्मोन्ल कैमिकल्स रिलीज होते है, जिनसे खून गाढ़ा हो जाता है और ब्लड ब्रेन तक सप्लाई नहीं हो पाता। 

Related News