26 APRFRIDAY2024 2:51:21 AM
Nari

हार्मोन्स में गड़बड़ी से मासिक चक्र और गर्भधारण पर भी पड़ता है दुष्प्रभाव

  • Updated: 15 May, 2015 09:28 AM
हार्मोन्स में गड़बड़ी से मासिक चक्र और गर्भधारण पर भी पड़ता है दुष्प्रभाव

पोली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पी.सी. ओ.एस.) एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी महिला के सैक्स हार्मोन्स में गड़बड़ी पैदा हो जाती है । इससे उसके मासिक चक्र, गर्भधारण पर दुष्प्रभाव तो पड़ता ही है, साथ ही उसमें स्ट्रोक, डायबिटीज तथा हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है । आइए जानें इससे बचने के कुछ उपाय ।

भोजन का रखें ध्यान : आप जो खाती हैं उसका प्रभाव आपकी इंसुलिन रजिस्टैंस तथा मोटापे पर पड़ता है । इन दोनों का सीधा संबंध पी.सी.ओ.एस.से है। स्वास्थ्यवद्र्धक भोजन करने से आपका वजन नियंत्रण  में रहता है, अंडे के उत्सर्ग में मदद मिलती है और अन्य लक्षणों में सुधार होता है । सैचुरेटिड तथा शूगर भरपूर खाद्यों से दूर रहें और अपनी चयापचय प्रणाली की दर को बरकरार रखने वाले खाद्यों का सेवन करें ।

वजन पर रखें नियंत्रण : स्वस्थकर वजन बनाए रखना न सिर्फ पी.सी.ओ.एस. को नियंत्रित करने हेतु जरूरी है बल्कि यह टाइप-2 डायबिटीज  तथा हृदय रोगों का खतरा कम करता है । वास्तव में पी.सी.ओ.एस. औषधि सेवन, वजन कम करने तथा नियमित कसरत करने जैसी जीवनशैली अपना कर उपचार योग्य है। संतुलित भोजन के साथ-साथ सक्रिय जीवनशैली अपनाते हुए वजन कम करके भी पी.सी.ओ.एस. के लक्षणों को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

रूटीन बनाएं : हालांकि  नियमित रूप से कसरत करना ही मुख्य बात है परंतु यह भी महत्वपूर्ण है कि आप सोने की भी एक रूटीन बनाएं क्योंकि  तनाव तथा अपर्याप्त नींद से पी.सी.ओ.एस. के लक्षण गहराते ही हैं।

अपनी जांच कराएं : यदि आपको अपने वजन में एकदम कमी या वृद्धि का अनुभव हो, मूड में उतार-चढ़ाव आए या कुछ अन्य असामान्य लक्षण दिखाई दें तो अपने डाक्टर से अप्वाइंटमैंट लेने का समय है । हालांकि आपको ब्लड टैस्ट या अल्ट्रासाऊंड के लिए कहा जा सकता है परंतु साथ ही आपकी आयु, वजन, खतरे के कारकों तथा फैमिली हिस्ट्री पर आधारित कुछ और टैस्ट भी करवाने का सुझाव दिया जा सकता है।

नियमित तौर पर कसरत करें : अपने इंसुलिन का स्तर बनाए रखने तथा अतिरिक्त वजन कम करने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट की ब्रिस्क वाक (तेज चाल वाली सैर) बहुत ही प्रभावी हो सकती है। अच्छी बात यह है कि पूरे दिन में आप कुछ अंतरालों पर कसरत कर सकती हैं। पी.सी.ओ.एस. से सफलतापूर्वक निपटने में एक स्वस्थ जीवनशैली सर्वाधिक महत्वपूर्ण तरीका है ।

Related News