26 APRFRIDAY2024 11:14:33 PM
Nari

अनमोल धन हैं बेटियां- डा. मोनिका भारती

  • Updated: 10 Mar, 2014 07:58 AM
अनमोल धन हैं बेटियां-  डा. मोनिका भारती

हर महिला में प्रतिभा होती है लेकिन जरूरत है उसे निखारने के लिए एक प्लेटफार्म की। आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं लेकिन अभी भी अधिकतर महिलाएं अपने टैलेंट को दबा कर घर-परिवार की देखभाल में खुद को नजरअंदाज कर देती हैं। महिलाओं को चाहिए कि अपनी प्रतिभा को दबाएं नहीं बल्कि उसे सभी के सामने लाने के लिए प्रयासरत रहें। मंजिल तक पहुंचने के लिए चाहे कितने भी कांटे राह में क्यों न आएं हिम्मत और जज्बे से आगे बढऩे की चाह  खुद-ब-खुद रास्ता दिखाने लगती है और सफलता कदम चूमने लगती है। लुधियाना की स्किन स्पैशलिस्ट डा. मोनिका भारती ने अपनी मेहनत और जज्बे से अपनी मंजिल को प्राप्त करने के साथ अपने घर-परिवार को भी बखूबी संभाला है।

कुछ अपने बारे में
डा. मोनिका भारती कहती हैं, ‘‘बचपन की दहलीज लांघते ही मन में एक आशा थी डाक्टर बनने की और इसके लिए कड़ी मेहनत भी जरूरी थी। हालांकि घर में किसी सदस्य ने डाक्टरी क्षेत्र को छुआ नहीं फिर भी लगन थी कुछ अलग करूं और डाक्टर बन कर आम जन की सेवा का कार्यभार संभालूं। डाक्टरी लाइन में स्किन स्पैशलिस्ट बनने की सोची। मेहनत पर पूरा विश्वास रखा। जुनून के साथ आगे बढऩे की तमन्ना से आखिर मंजिल मिल ही गई। स्किन स्पैशलिस्ट के तौर पर करियर में कदम रखा। पहले अस्पतालों में फिर अपना क्लीनिक शुरू किया। लोगों को त्वचा संबंधी रोगों से निजात देने के लिए रिसर्च भी किए।’’

 वह विदेशों में भी त्वचा रोग विशेषज्ञ के तौर पर आमंत्रित की जा चुकी हैं। उनके अनुसार जिंदगी में आगे बढऩे के लिए जरूरी है मेहनत और लगन जो सफलता की राह दिखाती हैं।

लेटैस्ट तकनीकों से करती रहती हैं खुद को अपडेट
त्वचा रोगों के निवारण के लिए वह हर तरह की आधुनिक तकनीकों से खुद को अपडेट करती रहती हैं। वह खुद भी इस संबंधी रिसर्च करती  हैं। लगातार बढ़ते प्रदूषण से त्वचा संबंधी रोग भी आम होते जा रहे हैं इसलिए त्वचा की देखभाल को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।

खुद को भी दें समय
रूटीन में बंधे होने के कारण अधिकतर महिलाएं खुद की सुंदरता की ओर ध्यान ही नहीं दे पातीं, जिस वजह से उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां तथा दाग धब्बों की शिकायत होने लगती है। अगर महिलाएं प्रोफैशनल हैं तो वीकैंड पर अपने लिए समय जरूर निकाला जाए ताकि त्वचा की सुंदरता बरकरार रहे और आप रिफ्रैश और एनर्जैटिक भी रहेंगी।

परिवार को देती हैं प्राइम टाइम
वह अपने बिजी शैड्यूल में से अपने बेटे सत्यम के लिए पूरा वक्त निकालती हैं। उनका बेटा डाक्टरी की पढ़ाई कर रहा है उसकी हर बात में वह उसका साथ निभाती हैं। आज के अभिभावकों को वह कहती हैं कि अपने बच्चों की रुचियों के मुताबिक ही उन्हें करियर की शुरूआत करने दें। रुचिपूर्वक चुने गए करियर में सफलता अधिक मिलती है।

कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ध्यान से करें

हर प्रकार की त्वचा  पर हर कॉस्मैटिक प्रोडक्ट सही नहीं बैठता इसलिए त्वचा पर टैस्ट करके ही कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए। ब्रांडेड कम्पनियों के प्रोडक्ट्स भी कई बार साइड इफैक्ट्स छोड़ते हैं। कई बार सुंदरता के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स त्वचा पर उल्टा असर डालते हैं इसलिए किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह से ही कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
किया जाए।

खान-पान का रखें खास ध्यान
डा. मोनिका के अनुसार चमकदार त्वचा के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक किया जाए। अधिक मात्रा में पानी का सेवन भी जरूरी है।

पति का मिला पूरा सहयोग
महिलाएं चाहे हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं लेकिन कहीं न कहीं उन्हें पुरुष के सपोर्ट की जरूरत होती है। घर परिवार के सहयोग से ही वे आगे बढ़ सकती हैं। उन्हें प्रैक्टिस जारी रखने व आगे बढऩे के लिए उनके पति डा. के.के. अरोड़ा प्रोत्साहित करते रहते हैं। खाली समय में किताबें पढऩा और अपनी फ्रैंड्स के साथ शॉपिंग पर जाना उन्हें अच्छा लगता है।

पराया धन नहीं अनमोल हैं बेटियां

कन्या भू्रण हत्या के मामलों पर अभी पूरे तौर पर लगाम नहीं लगी है। जहां यह घिनौना पाप  करने वाले गुनाहगार हैं वहीं कहीं न कहीं इस पाप को करवाने वालेे भी गुनाह में शामिल हैं। आज समाज को बेटियों के प्रति अपनी सोच बदलने की जरूरत है। बेटियों को भी बेटों के समान सभी अधिकार हैं। बेटियों को पराया धन न समझें यह धन अनमोल है।

                                                                                                                                          मीनू कपूर, लुधियाना, छाया- राकेश

Related News