26 APRFRIDAY2024 8:56:09 AM
Nari

बालों को Detox करने के 5 सिंपल टिप्स

  • Updated: 12 Apr, 2017 12:40 PM
बालों को Detox करने के 5 सिंपल टिप्स

पंजाब केसरी (ब्यूटी): हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे, मजबूत और शाइनी हो। इसके लिए कई लड़कियां बहुत-से ब्यूटी ट्रीटमेंट को भी फॉलो करती हैं लेकिन कई बार ये ब्यूटी ट्रीटमेंट बालों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। फिर बाद में बाल टूटने, झड़ने और कमजोर पड़ने लगते हैं। अगर आपके बालों की भी यही समस्या है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सिंपल तरीके लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप बालों को लंबे, मजबूत और शाइनी बना सकती हैं। इसके अलावा डैंड्रफ जैसी समस्या से भी आप निजात पा सकती है। 

 

1. पहला तरीका

-1/2 कप बेकिंग सोडा
- 3 कप गुनगुना पानी

सबसे पहले बेकिंग सोडे और गुनगुने पानी को आपस में अच्छी तरह मिला लें। फिर इसके बाद इस मिश्रण को बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगा लें। अब अपने बालों को थोड़ा मसाज दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

2. दूसरा तरीका

- 1 चमम्च शहद
- 3 चम्मच पानी
- कोई भी खूशबू वाला तेल

एक कटोरी में शहद, पानी और तेल को डालें। अब इन तीनों मिश्रण को आपस में अच्छी तरह मिला लें। मिलाने के बाद इसे अपनी जड़ों में लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।

3. तीसरा तरीका

- 1/4 नारियल दूध
- 1/3 कैसाइल साबुन
- 2 कैप्सूल विटामिन ई
- कोई भी खूशबू वाला तेल

सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके शैम्पू तैयार कर लें। अब इसे किसी बोतल में डाल दें और बालों धोने के समय इस शैम्पू का इस्तेमाल करें।

4. चौथा तरीका

- 1 नींबू
- 1 खीरा
- कोई भी खूशबू वाला तेल

सबसे पहले खीरे और नींबू को छील कर दोनों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इसे मिक्सी में डाल कर ग्राइंड कर लें। फिर इसमें खूशबू वाला तेल मिलाएं। अब इसे रोजाना शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।

5. पांचवा तरीका

- 1/2 दालचीनी
- 1 चम्मच बेकिंग सोडा
- 2 चम्मच जैतून का तेल

एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसे अपने बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगा लें। 20 मिनट के लिए बालों को ऐसी ही रहने देें फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

Related News