26 APRFRIDAY2024 9:23:13 PM
Life Style

सावधान! इस तरह की ब्रा पहनने से हो सकता है कैंसर

  • Updated: 24 Apr, 2017 06:41 PM
सावधान! इस तरह की ब्रा पहनने से हो सकता है कैंसर

लाइफस्टाइलः गलत लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण शरीर को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि कैंसर। महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर के मामले दिनों दिन बढ़ रहे है। अधिकतर लोगों का मानना हैं कि डिप्रैशन या फिर अंडरवायर ब्रा पहने से ब्रैस्ट कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं। 

वहीं, कई डॉक्टर्स का कहना है कि तनावपूर्ण लाइफस्टाइल, स्मोकिंग और प्रदूषण के कारण भी यह बीमारी हो सकती है। सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर काफी लोगों ने अपने सुझाव दिए। डॉक्टर सीमा सूद का कहना है कि अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रैस्ट का लसीका प्रणाली(lymphatic system) पर दबाव पड़ता है जिससे ब्रैस्ट कैंसर हो सकता है। वहीं, कुछ लोगों का सोचना है कि डिप्रेशन या प्लास्टिक सर्जरी करवाने से ब्रैस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। 

महिलाएं हैल्थी लाइफस्टाइल, शराब और स्मोकिंग छोड़ने से ब्रैस्ट कैंसर से बच सकती है। बड़े शहरों में रहने वाली हाउसवाइफ और वर्किंग महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर के मामले अधिक देखने को मिलते हैं क्योंकि वह अपनी डेली रूटिन में शराब पीती हैं और स्मोकिंग भी करती हैं। वहीं जो महिलाएं बच्चे को ज्यादा समय तक दूध नहीं पिलाती और अधिक जंकफूड का सेवन करती हैं उन्हें यह बीमारी होने का खतरा होता है। भारत में हर साल लाखों ब्रैस्ट कैंसर के केस देखने को मिलते हैं। 

Related News