26 APRFRIDAY2024 12:19:45 AM
Life Style

PHD छात्रा ने किया आविष्कार, पैरों के दर्द से राहत दिलाने के लिए बनाई Smart Socks

  • Updated: 06 Jun, 2018 12:40 PM
PHD छात्रा ने किया आविष्कार, पैरों के दर्द से राहत दिलाने के लिए बनाई Smart Socks

मेलबर्न विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से पीएचडी करने वाली दीप्ति अग्रवाल ने 'स्मार्ट मोजे' बनाए है। इस छात्र ने पैरों की चोट और दर्द का इलाज करने के लिए इस स्मार्ट मोजे का अविष्कार किया है। इसकी मदद से फिजियोथेरेपिस्ट दूरदराज के इलाकों में लोगों की छोटी-मोटी चोट का इलाज कर सकते हैं।

PunjabKesari

दीप्ति मे इन मोजे का नाम सोफी रखा है। इन मोजे के अंदर एक ऐसा छोटा-सा उपकरण लगाया गया है, जोकि पैरों के निचले हिस्से की जानकारी देता है। दीप्ति का कहना है कि 'उन्हें यह मोजे बनाने का आइडिया उस समय आया जब वह उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में रहती थीं। उस समय उनके पिता के पैर के घुटने में चोट लगने के कारण घायल हो गए थे और शहर न जा पाने के कारण उनका इलाज भी नहीं हो पाया।'

PunjabKesari

PunjabKesari

दीप्ति का कहना है कि इनकी मदद से फिजियोथेरेपिस्ट आसानी से लोगों का इलाज कर पाएंगे और उन्हें किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। यह मोजे पैदों के तलवे कीसही अवस्था के बारे में बताएंगे, जिससे आसानी से पैरों की प्रॉब्लम का पता चल जाएगा। बीमारी का पता चलने पर उन्हें सही इलाज भी दिया जा सकेगा।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि इस मोजे में 3 सेंसर लगे हैं, जिसके जरिए पैरों की बीमारी का पता चलता है। यह मोजे पहनने में भी हल्कें हैं, जिसके कारण इस पहनने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। इन मोजों को पहनने के बाद फिजियोथेरेपिस्ट को मरीज के चलते समय उसके पैरों के निचले हिस्से की सारी जानकारी कम्पयूटर पर मिल जाएगी। सिर्फ कम्पयूटर ही नहीं, इन सॉक्स को मोबाइल के साथ कनेक्ट करके भी पैरों की प्रॉब्लम के बारे में पता लगाया जा सकता है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News