19 JUNWEDNESDAY2024 10:37:40 PM
Nari

सावधान ! दोगुना होगा Periods में दर्द अगर करेंगी ये 6 गलतियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 01:34 PM
सावधान ! दोगुना होगा Periods में दर्द अगर करेंगी ये 6 गलतियां

नारी डेस्क :  पीरियड्स के बारे में आज भी कई महिलाएं खुलकर बात नहीं करती हैं। ये ही वजह है कि कई लड़कियों को ये पता ही नहीं होता है कि वो इन दिनों कैसे खुद को सुरक्षित रखें। इसके चलते उन्हें बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर पीरियड्स से जुड़ा कोई सवाल आपके मन को परेशान करता है तो टेंशन छोड़ दें। एक्सपर्ट्स से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

सेनेटरी को लेकर न बरतें लापरवाही

पीरियड्स के दौरान हर लड़कू को स्वच्छता बरतनी चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए अपने सेनेटरी पैड को हर 6-8 घंटे में बदलते रहना चाहिए।

PunjabKesari

टाइट कपड़े

पीरियड्स के दौरान कपड़े की जगह सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि इस समय आप ज्यादा टाइट कपड़े न पहनें बल्कि पहनने के लिए ऐसे कपड़ों का चयन करें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस कर सकें।

प्राइवेट अंगों की सफाई

इस दौरान जितना हो सके प्राइवेट अंगों की सफाई करें। ऐसा करने से इंफेक्शन और रैशेज का खतरा कम हो जाएगा।

न करें खाना छोड़ने की गलती

इस दौरान महिलाओं का शरीर काफी कमजोर होता है। शरीर में hormonal imbalance होता है तो जितना हो सके सेहत को ख्याल रखें। ऐसे में इस गर्म पदार्थ का सेवन करें। अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें।

PunjabKesari

वैक्सिंग करवाना

पीरियड्स के दौरान पेन रिसेप्टर्स ज्यादा बढ़ जाते हैं। साथ ही स्किन भी अधिक सेंसिटिव हो जाती है। इससे वैक्सिंग सेशन दर्द से भरा लगने लगता है। इन दिनों में वैक्सिंग के समय स्किन के खिंचने से दर्द महसूस होने लगती है। अगर आप वैकि्ंसग को शेंविंग से स्विच करती है, तो उससे त्वचा पर कट लगने का डर रहता है। इस समस्या से बचने के लिए उस समय वक्सिंग करवाने से बचना चाहिए।

PunjabKesari

असुरक्षित संबंध 

कई महिलाएं ये सोचती हैं कि मासिक धर्म के दौरान वो गर्भ धारण नहीं कर सकती हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस दौरान भी प्रेग्नेंट महिला की प्रेग्नेंसी की संभावना बनी रहती है। इतना ही नहीं, इंफेक्शन से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।

Related News