27 APRSATURDAY2024 3:41:20 AM
Nari

'पति को हल्के में ना लें' 8 साल बाद विद्या ने खोला राज, जिसने बदली कई जिंदगियां

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Mar, 2021 03:35 PM
'पति को हल्के में ना लें' 8 साल बाद विद्या ने खोला राज, जिसने बदली कई जिंदगियां

पति-पत्नि का रिश्ता प्यार और अंडरसटेंदिंग के साथ एडजस्टमेंट पर भी टिका होता है। मैरिड लाइफ में पति और पत्नि दोनों को एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ना होता है। अगर ऐसा ना हो तो शादीशुदा जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी। बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन की शादी को 8 साल हो गए हैं और वह इस बात को बेहद अच्छे से समझती हैं। 

विद्या बालन ने एक इंटरव्यू में अपनी शादीशुदा जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें शेयर की थी। उन्होंने बताया, 'शादी को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे काम शामिल होते हैं। शादी के बाद उस इंसान के साथ रहना पड़ता है जिसके साथ आप बड़े नहीं हुए। इसलिए पार्टनर को हल्के में लेना आसान हो जाता है जो सबसे भयानक बात है। पति हो या पत्नी उनके ऐसे व्यवहार के बाद रिश्ते की शुरूआत में जो चिंगारी होती है वो खत्म हो जाती है। मैंने इन आठ सालों में यही सीखा कि शादी को निभाने के लिए एक-दूसरे को हल्के में लेने की जगह समझने की कोशिश करें।’

PunjabKesari

रोमांचक नहीं रहता रिश्ता 

विद्या आगे कहती हैं, ‘अगर शादी को अच्छे से निभा नहीं पाओगे तो यह रोमांचक नहीं रहती। दुनिया वालों की नजरों में सिर्फ सांसारिक हो जाती है।' 

शादी के रिश्ते को शुरूआत से बनाए खूबसूरत

शादी के शुरुआत के दिनों को कभी नहीं भूलना चाहिए। जैसे-जैसे पति और पत्नी पर जिम्मेदारियां बढ़ती जाती हैं वह अपने रिश्ते को सिर्फ पूरी उम्र साथ चलने तक ही सीमित रखते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इसलिए कपल को हमेशा समझना चाहिए कि  दोनों मिलकर अगर जिम्मेदारियां निभाएंगे तो ही रिश्ते में प्यार बना रहेगा। 

जरूरी है विश्वास 

पार्टनर का दिल आप विश्वास से ही जीत सकते हैं। पति-पत्नी के रिश्ते में भरोसा शामिल हो तो छोटी-मोटी बातें भी लड़ाई-झगड़े का कारण नहीं बनती।

PunjabKesari

सम्मान होना

पार्टनर की किसी गलती पर चिल्लाने या उन्हें नीचा दिखाने की बजाए बैठकर बात करें। इससे जीवनसाथी की नजरों में आपके लिए सम्मान बढ़ेगा।

तारीफ करना

शादी के कुछ समय बात कपल्स के बीच दूरियां आ जाती है और वह एक-दूसरे की तारीफ करना भी बंद कर देते हैं। मगर छोटी-छोटी बातों के लिए पार्टनर की तारीफ करने से रिश्ते में मिठास और खुशहाली बनी रहती है।

रोमांस रहे बरकरार

आज के बिजी दौर में कपल के पास एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते। जिस वजह से रिश्ते में दूरियां आने लग जाती है। इसलिए हो सके तो वीकेंड पर एक-दूसरे के साथ समय बिताएं। आप चाहें तो पार्टनर के साथ डेट पर भी जा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News