20 OCTTUESDAY2020 6:33:08 AM
Nari

बाजारी सैनिटाइजर से स्किन हो रही है खराब तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Sep, 2020 01:02 PM
बाजारी सैनिटाइजर से स्किन हो रही है खराब तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

दुनियाभर में फैले कोरोना के कहर के चलते सभी को हाइजीन से जुड़ी बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। इसके लिए सबसे ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथों को साफ रखने की ओर बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सके। ऐसे में बात अगर हाथों को साफ रखने की करें तो ज्यादातर लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहें हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। इससे त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इससे हमारी स्किन को एलर्जी, जलन, खुजली आदि की परेशानी होने का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने की जगह आप कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम ऐसी कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे आप सैनिटाइजर की जगह इस्तेमाल कर अपनी स्किन को साफ, मुलायम और बैक्टीरिया फ्री रख सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

1. फिटकरी और सेंधा नमक

1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक, थोड़ा सा फिटकरी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। तैयार पानी से हाथों को धोएं। यह त्वचा पर पनप रहे बैक्टीरिया को दूर कर साफ और मुलायम त्वचा दिलाने में मदद मिलती है।

2. एलोवेरा जेल

एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल‌ और कुछ बूंदें ट्री- टी ऑयल की मिक्स करें। अब इसमें रोज वॉटर, लेवेंडर ऑयल‌की 6-7 बूंदें डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भरें। आपका हर्बल हैंड सैनिटाजर बनकर तैयार है। इसे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।

nari,PunjabKesari

3. नीम की पत्तियां

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर नीम त्वचा पर जमा गंदगी को साफ करती है। साथ ही इससे बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसके लिए आपको बस 8 से 10 नीम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालना है। पत्तियों के रंग छोड़ने के बाद गैस बंद कर दें। तैयार पानी को ठंडा कर हाथ धोने व नहाने के लिए इस्तेमाल करें।

4. कपूर 

कपूर में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होने से इसे पानी में मिक्स कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पानी की बाल्टी में 2-3 कपूर के टुकड़ों को पीस कर मिला लें। फिर तैयार मिश्रण को अपने हाथों व पैरों धोने के लिए इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इस पानी से नहा भी सकते हैं। इस तरह यह सैनिटाइजर की तरह काम करते हुए आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने में मदद करेगा। 

nari,PunjabKesari

5. नीम और कपूर

नीम और कपूर में भी औषधीय गुण होने से त्वचा में होने वाली एलर्जी, जलन, खुजली से राहत मिलती है। इसके लिए 100 ग्राम नीम, 50 ग्राम रीठा और 1 टुकड़ा ऐलोवेरा जेल आदि की पत्तियों को टहनियों के साथ ही तोड़ लें। फिर भी चीजों को धोकर करीब 40 मिनट तक 2 लीटर पानी  में उबाल लें। तैयार पानी को ठंडा कर छन्नी की मदद से छान लें। फिर इस मिश्रण में 1 इंच फिटकरी और 1/2 इंच से भी छोटा कपूर टुकड़ा डालकर मिक्स कर मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें। तैयार सैनिटाइजर को अपनी जरूरतानुसार इस्तेमाल करें। इससे त्वचा पर जमा बैक्टीिरिया साफ हो किसी भी तरह की कोई एलर्जी होने से राहत मिलेगी। साथ ही स्किन साफ और मुलायम होगी।

6. बेकिंग सोडा

4-5 चम्मच बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिक्स करें। तैयार मिश्रण को हाथ धोने के लिए इस्तेमाल करें। यह कोमलता से हाथों की गंदगी दूर कर त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद करेगा।
 

Related News