23 OCTWEDNESDAY2019 12:14:44 AM
Nari

कान से निकलती है पस तो अपनाएं ये रामबाण नुस्खे

  • Updated: 01 Jul, 2018 05:45 PM
कान से निकलती है पस तो अपनाएं ये रामबाण नुस्खे

कान से लाल-पीले रंग की पस निकलने के कान का बहना कहते हैं। यह समस्या बच्चों-बड़ों किसी को भी हो सकती है। बच्चों द्वारा कान में कोई नुकीली चीज डाल लेने पर भी कान बहने लगते हैं। कई बार थप्पड़ मारने से भी कान का पर्दे को नुकसान पहुंच जाता है और कान बहने लगता है। कान बहने की समस्या को मेडिकल भाषा में ओटोरिया कहा जाता है। अगर आप भी कान बहने की समस्या से परेशान है तो इन घरेलू उपायों को करें, आपको बहुत जल्दी फायदा नजर आएगा।

1. नीम का तेल
कान के इंफैक्शन और बहने की समस्या से राहत पाने के लिए नीम का तेल काफी फायदेमंद है। नीम के तेल से कान के दर्द से भी राहत मिलती है। इस उपाय को करने के लिए नीम के तेल में 2-3 बूंदें कान में 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब सिर को एक तरफ मोड़ें ताकि सारी पस बाहर निकल जाएं। इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें।

2. स्टीम लें
कान में जमी पस को निकालने के लिए स्टीम लेना बहुत फायदेमंद है। इसके लिए बाऊल में गर्म पानी लेकर उसमें किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें। फिर तौलिए से सिर को ढक कर 5 से 10 मिनट तक अपने सिर को एक तरफ झुकाकर  भाप लें। इससे कान के बीच जमी हुई पस बड़ी आसानी से बाहर निकल जाएगी।

3. गर्म पानी से सिकाई करें
गर्म पानी से सिकाई करने से कान से पस भी आसानी से बाहर निकल जाएगी और दर्द से भी राहत मिलती है। इस उपाय को करने के लिए गर्म पानी से किसी कपड़े को गीला कर लें और इसका एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लें। फिर इस कपड़े को 2 से 5 मिनट तक रखें और सिर को प्रभावित हुए की तरफ झुका लें। इससे पस आसानी से बाहर निकल जाएगा।

4. तुलसी का रस
इसके लिए तुलसी के पत्ते लेकर उसे पीस कर रस निकालें। फिर इसे हल्का गर्म करके इसकी 2-3 बूंदे कान में डालें। ऐसा दिन में 2 बार करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News