28 APRSUNDAY2024 3:10:31 AM
Nari

क्या आपके दरवाजे से भी आती है आवाज तो ये घरेलू तरीके आएंगे काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Nov, 2023 12:38 PM
क्या आपके दरवाजे से भी आती है आवाज तो ये घरेलू तरीके आएंगे काम

कई बार घर का दरवाजा जरुरत से ज्यादा आवाज करने लगता है। शुरुआत में दरवाजे से थोड़ी आवाज आती है लेकिन धीरे-धीरे पूरा दरवाजा ही जाम हो जाता है और जरुरत से ज्यादा आवज करने लगता है। इस परेशानी के चलते कुछ लोग दरवाजा ही बदल देते हैं। ऐसे में आपकी परेशानी हल करते हुए आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे दरवाजे में आवाज भी आनी बंद हो जाएगी और आपको दरवाजा बदलने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं कैसे....

क्यों आती है दरवाजे से आवाज? 

जब दरवाजे की दरारों में से ग्रीस खत्म हो जाती है तो इससे चर-चर, चूं-चूं जैसी चरमराहट की आवाज आने लगती है। ऐसा दरवाजों में लगे नट में जंग लगने से भी होता है।  दरवाजा ज्यादा पुराना होने के कारण या फिर उसकी अच्छी तरह से देखभाल न करने के कारण ऐसा हो सकता है। 

PunjabKesari

हेयर स्प्रे लगाएं 

यदि दरवाजा बहुत आवाज करता है तो इसके जोड़ों या कब्जे पर हेयर स्प्रे करें। इससे आवाज कम होने लगेगी।

साबुन 

दरवाजे से आने वाली आवाज बंद करने के लिए आप साबुन घिस सकते हैं। साबुन में मौजूद सामग्री चिकनाई पैदा करती है जिससे यह आसानी से बंद और खुलने लगता है। आवाज करने वाले दरवाजे के फ्रेम से अटैच किनारों और स्क्रू पर साबुन को अच्छी तरह से घिसें। खुद ही आवाज कम होने लगेगी।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली 

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल आपने स्किन सूखने और होंठों पर किया होगा लेकिन इसके जरिए आप दरवाजे की आवाज से भी छुटकारा पा सकते हैं। उगंलियों की मदद से पेट्रोलियम जेली दरवाजे की नट पर लगाएं।

टेल्कम पाउडर 

टेल्कम पाउडर या फिर बेबी पाउडर की मदद से आप नॉइसी डॉर को ठीक कर सकती हैं। यह बहुत ही कोमल होते हैं इस लगाने से दरवाजे की खुरदुरी सतह पर चिकनाहट आ जाता है। यदि आपके दरवाजे का ग्रीस खत्म हो गया है तो पाउडर को आप जॉइंट्स पर छिड़क सकते हैं।  

PunjabKesari

जैतून का तेल 

यह तेल भी आपकी समस्या दूर कर सकता है। ड्रॉप की मदद से आप इसे नट पर डालें। फिर कॉटन के कपड़े को तेल में भिगोकर नट के ऊपर रखकर छोड़ दें। धीरे-धीरे आवाज कम होने लगेगी। 

ग्रीस 

ग्रीस भी सख्त और जाम हो रहे दरवाजे के कब्जों को ठीक करने में मदद करती है। दरवाजे पर कुछ बूंदें ग्रीस की रगड़ें इससे आवाज खुद ही बंद होने लगेगी। 

PunjabKesari

Related News