14 OCTMONDAY2019 11:25:16 PM
Nari

40 से अधिक उम्र वाली महिलाएं फॉलो करें ये 8 ब्यूटी टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2019 12:19 PM
40 से अधिक उम्र वाली महिलाएं फॉलो करें ये 8 ब्यूटी टिप्स

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, महिलाओं की ज्वां दिखने की इच्छा भी उसी रफ्तार से बढ़ने लगती है। उम्र के इस पड़ाव पर आकर महिलाएं चालीस की उम्र में तीस की दिखना चाहती हैं। क्या आप भी यहीं चाहती? तो आज हम आपको 40 से अधिक की उम्र वाली महिलाएं के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स बताएंगे जो आपको उम्र दर उम्र युवा बनाए रख सकते हैं। 

 

स्किन एक्सफोलिएट करें 

बढ़ती उम्र में रूखी-बेजान त्वचा को चमकदार व मृत कोशिशकाओं को पुनर्जीवित करने के लिए एक्सफोलिएट की जरूर होती है। ऐसे में अपनी स्किन टाइप व सीजन को देखकर स्क्रब का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम-बेस्ड स्क्रब इस्तेमाल करें। इससे न केवल आपकी स्किन अच्छे से क्लीन होगी बल्कि मॉश्चराइज भी होगी। ऑयली स्किन पर जैल-बेस्ड स्क्रब इस्तेमाल करें जो स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को अवशोषित कर चेहरे को अच्छे से क्लीन करता हैं।  

 

मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें 

जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, हमारी त्वचा रूखी होने लगती है क्योंकि हमारी त्वचा में तेल बनाने वाली ग्रंथियां काम करना बंद कर देती है। ऐसे में हल्का ऑयल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र  इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखेगा।

 

फेस मास्क इस्तेमाल करें 

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अच्छे फेस मास्क का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो साधारण हाइड्रेटिंग फेस मास्क लगा सकती हैं, जिसे घर पर ही तैयार किया जा सकता हैं। यह फेस मास्क हर तरह की स्किन पर सूट करेगा।  एक पके हुए केले को मैश करें। फिर इसमें 2 चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं। मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। 

 

आंखों का खास ख्याल रखें 

आंखों के चारों ओर महीन रेखाएं और झुर्रियां उम्र बढ़ने के पहले लक्षण हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले आई जैल या अंडर आई क्रीम इस्तेमाल करें। इससे आंखों की पोषण मिलेगा और फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होगी। 

 

सही मेकअप टिप्स अपनाएं

40 से अधिक महिलाओं को यंग दिखने के लिए सही मेकअप टिप्स फॉलो करने चाहि। जैसे अपना मेकअप स्टेब्ल रखें। आंखों पर ग्लिटर व शिमरी का इस्तेमाल करने से बचें।  मैट रंगों के बजाएं ऐसा शेड चुने जो आपकी आंखों को डीसेंट लुक दें। लिप शेड में लाइट पिंक, ब्राउन और कोरल जैसे हल्के रंगों ट्राई करें।  लाइट ब्लश और अच्छी क्वालिटी का प्राइमर इस्तेमाल करें। 

 

सनस्क्रीन क्रीम लगाना न भूलें 

चाहे आपको धूप में बाहर निकलना हो या घर पर रहना हो, सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सूरज के लगातार संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है इसलिए कम से कम 15 एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

 

डार्क स्पॉट से छुटकारा 

बढ़ती उम्र के संकेत एक्ने स्कार्स, पिगमेंटेशन और काले-धब्बे अन्य आदि है। ऐसे में उनसे छुटकारा पाने के लिए डार्क स्पॉट करेक्टर का इस्तेमाल करें (जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो)। दाग-धब्बों पर रोजाना इसका इस्तेमाल करें। 

 

हैल्दी डाइट लें

बैलेंस डाइट लें। अपनी डाइट में फ्रेश सब्जियां और फलों का सलाद शामिल करें। अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए दिन में कम से कम 6 - 8 गिलास पानी पिएं। धूम्रपान, शराब और कैफीन युक्त पेय से बचें क्योंकि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Related News