20 APRSATURDAY2024 5:08:01 AM
Nari

शरीर के इन अंगों की सफाई करना है जरूरी, नहीं तो घेर लेंगी बीमारियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jun, 2021 04:54 PM
शरीर के इन अंगों की सफाई करना है जरूरी, नहीं तो घेर लेंगी बीमारियां

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ शरीर की सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर लोग शरीर के कुछ हिस्सों की सफाई  पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। मगर इससे उन जगहों पर बैक्टीरिया जमने लगते हैं। इसके बाद स्किन इंफेशन हो सकती है। समस्या बढ़ जाने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में शरीर के कुछ खास अंगों की सफाई करना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

जीभ की सफाई

ब्रश तो हर कोई करता है। मगर जीभ की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। मगर इसके कारण जीभ पर बैक्टीरिया जमा या छिप सकते हैं। इसके कारण सेहत खराब होने के साथ मुंह से बदबू आने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डेंटल हाइजीन का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

नाभि को साफ करना जरूरी 

आमतौर पर लोग पेट की सफाई करते हैं। मगर नाभि की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। मगर पसीना आने पर यह नाभि पर जम जाता है। असल में, बैक्टीरिया नाभि पर आसानी से छिप सकते हैं। ऐसे में स्किन इंफेक्शन व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी नाभि की सफाई का खास ध्यान रखें। 

कान के पीछे से सफाई 

अक्सर लोग कान के पीछे की सफाई नहीं करते हैं। मगर यहां पर कीटाणु जमा होने का खतरा रहता है। नियमित रुप से कान के पीछे की सफाई ना करे पर बदबू आने की परेशानी भी हो सकती है। इसके लिए रोजाना नहाने के बाद सूखे या हल्के गीले तौलिए से कान के पीछे की सफाई करें। 

इन हिस्सों की सफाई करना भी जरूरी

एक्सरसाइज व सोने के दौरान पसीना आने की समस्या होती है। ऐसे में शरीर पर पसीना आने से यह कूल्हों व जाघों के ऊपरी हिस्से पर जम जाता है। इसके कारण कई बार खुजली की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि यहां इस जगहों की सफाई का भी ध्यान रखें। 

PunjabKesari

नाखूनों के नीचे की सफाई

नाखूनों के नीचे जमा गंदगी के कारण सेहत को भी नुकसान हो सकता है। असल में, यहां पर बैक्टीरिया पनपने से ये खाने द्वारा आपके शरीर में जा सकते हैं।ऐसे में पेट संबंधी व अन्य बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप नाखूनों के ऊपर से लेकर नीचे तक की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखें। 

Related News