02 MAYTHURSDAY2024 12:10:13 PM
Nari

पंजाब में ठंड का कहर- Red Alert जारी, सरकार ने दी जरूरी हिदायतें और ये सावधानियां जरूर बरतें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jan, 2024 07:53 PM
पंजाब में ठंड का कहर- Red Alert जारी, सरकार ने दी जरूरी हिदायतें और ये सावधानियां जरूर बरतें

पहाड़ों में बर्फबारी से समूचा उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में आ चुका है, वहीं पंजाब-हरियाणा में आज सोमवार को एक बार फिर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। पंजाब के 16 जिलों में धुंध को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है। इसी की चेतावनी मौसम विभाग वाले भी लगातार लोगों तक पहुंचा रहे हैं ताकि वो सतर्क रहें और खुद को ठंड में सुरक्षित रख सकें।  फोन में एसएमएस के द्वारा भी  मौसम से जुड़ी जानकारी भेजकर  हिदायतें जारी की जा रही हैं। 

शीत हवाओं से खुद का रखें बचाव

PunjabKesari



यात्रा से करें परहेज और बरतें सावधानी

कोहरे के चलते यात्रा को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। जितना हो सके सफर ना करने की हिदायत दी गई है, वहीं अगर सफर करना भी पड़ रहा है तो पूरी सावधानी बरतें। बच्चों को इन दिनों यात्रा ना करवाएं तो बेहतर है। अगर किसी कारण वश यात्रा करनी पड़ रही है तो गर्म कपड़ों से अपने आप को अच्छे से ढककर ही निकलें।

घर के अंदर रहें

ऐसे मौसम में जितना हो सके घर के अंदर रहें। ठंडी हवाओं से खुद को बच्चों को बचाए रखें । बहुत ज्यादा जरूरी हो तो ही घर से निकलें। 

PunjabKesari

मेडिकल किट जरूर तैयार रखें

सर्दियों में ट्रिप पर जाना जरूरी है तो सबसे पहले जुकाम, खांसी और बुखार जैसी नॉर्मल दवाईयां भी पैक कर लें। सफर के लिए  में गर्म पानी, चाय या कॉफी रखना न भूलें। वहीं घर पर भी इसकी व्यवस्था रखें लेकिन दवा का सेवन डॉक्टरी सलाह लेकर ही करें।

PunjabKesari

बच्चों को पहनाएं गर्म कपड़े

इस बार पड़ती जोरदार ठंड में बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। छोटे बच्चों के स्कूल अभी बंद है लेकिन घर पर भी उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं। वहीं बड़े बच्चे जिनके स्कूल खुले हुए हैं, उन्हें पूरी व्यवस्था के साथ ही भेजें जैसे मोटे कपड़े, स्कार्फ और दस्ताने आदि।  सिर्फ ऊनी कपड़े  ही नहीं पहनाएं, बल्कि काढ़ा जैसी हेल्दी चीजें दें ताकि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो और वो कड़ाके की ठंड में बीमार न हों।

डाइट का रखें खास ख्याल

जितना हो सके, ऐसे मौसम में घर का ही बना खाना खाएं। सर्दी के मौसम में फ्लू और इंफेक्शन की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इससे इम्यूनिटी कमजोर होगी और आप जल्दी बीमार पड़ेंगे। ऐसे में हैल्दी आहार ही डाइट में शामिल करें।  हरी- भरी सब्जियां का सूप और काढ़ा , नट्स आदि का सेवन करें जो आपको अंदर से गर्म भी रखें और हैल्दी भी। 

PunjabKesari

Related News