23 JUNSUNDAY2024 1:32:01 AM
Nari

गर्मियों में खाना जल्दी हो जाता है खराब? इन बातों का रखेंगे ख्याल तो बिना फ्रिज के भी रहेगा फ्रेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 May, 2024 05:51 PM
गर्मियों में खाना जल्दी हो जाता है खराब? इन बातों का रखेंगे ख्याल तो बिना फ्रिज के भी रहेगा फ्रेश

नारी डेस्क: गर्मी में खाने की बर्बादी सबसे ज्यादा होती है। इन दिनों में बैक्टीरिया, फंग्स बहुत ही तेजी से बढ़ते हैं और इसलिए खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखना चुनौती बन जाता है। वैसे तो फ्रिज इस दौरान बहुत काम आती है, लेकिन लापरवाही के चलते खाना फ्रिज में पड़ा भी खराब हो जाता है। ऐसे में आप भी परेशान हो चुके हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं गर्मियों में कुकिंग करने और खाने को स्टोर करने का सही तरीका। इससे खाना लंबे समय तक फ्रेश रहेगा...

कम मसालों को करें इस्तेमाल

गर्मी के दिनों में सबसे जल्दी डिश खराब होती हैं, जिससे गर्म मसाले, लहसुन, अदरक या ज्यादा मात्रा में डाले हुए होते हैं। ऐसे में फूड को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए जितना हो सके कम मसालों को यूज करें। ऐसा करने से आपके बॉडी में भी ठंडक को बनाए रखने में फायदेमंद होता है। इसलिए फूड औऐर हेल्थ एक्सपर्ट्स गर्मी के दिनों में कम तेल मसाले खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

टमाटर डालने से करें परहेज

वैसे तो टमाटर खाने को चटपटा और टेस्टी बनाता है, लेकिन इसका खट्टापन खाने को जल्दी खराब करता है। इसलिए जितना हो सके, टमाटर का खाने में इस्तेमाल कम करें। अगर आपको इसके बिना खाना स्वाद नहीं लगता है तो फिर 2-3 घंटों के अंदर खाना खाकर खत्म कर दें।

PunjabKesari

न करें खाने को बार- बार गर्म

गर्मी में खाने को बार- बार गर्म न करें। 1 बार से ज्यादा भी इस गर्म करने से इसके खराब होने का डर रहता है।

खाने को न करें मिक्स

कई लोगों की आदत होती है बचे हुए खाने को एक ही बर्तन में मिक्स करके रखने की, जो फूड की खराब होने की संभावना को बढ़ा देता है।ऐसे में सभी पके हुए भोजन अलग-अलग साफ बर्तनों में स्टोर करें। इससे लंबे समय तक खाना फ्रेश रहता है।

PunjabKesari

खाने को इतनी देर बाद फ्रिज में करें स्टोर

कई बार फ्रिज में रखने के बाद भी खाना खराब हो जाता है। इसका एक आम कारण खाने को देर से इसमें स्टोर करना होता है। ऐसे में एक्सपर्ट गर्मी के दिनों में हमेशा खाने को पकाने के 1-2 घंटे के बाद ही फ्रिज या किसी ठंडे जगह पर रख देने की सलाह देते हैं। ध्यान रखें फ्रिज में ज्यादा गर्म खाने को रखने से भी यह जल्दी खराब हो जाते हैं।


 

Related News