23 JULTUESDAY2024 5:05:46 PM
Nari

Mehendi है रचने वाली, पर गहरी लाली तब आएगी जब आजमाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Aug, 2023 04:39 PM
Mehendi है रचने वाली, पर गहरी लाली तब आएगी जब आजमाएंगे ये घरेलू नुस्खे

मेहंदी हमारे भारतीय त्योहारों का एक अहम हिस्सा है। शादी के अलावा करवा चौथ, सावन के महीने के अलावा हरियाली तीज में महिलाएं इस अपने हाथों पर लगती हैं। मेहंदी लगाने से नसों को शांत रहने में मदद भी मिलती है, साथ ही सिरदर्द और बुखार भी रुकता है। कल हरियाली तीज है तो इस मौके पर आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे मेहंदी का रंग बेहद गहरा आएगा....

PunjabKesari

ऐसे करें मेहंदी के रंग को डार्क

- मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करें। हाथ धोने के बाद इस एसेंशियल ऑयल को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। इस लगाने के बाद न सिर्फ महक अच्छी होती है, बल्कि ये तेल मेहंदी के रंग को काला करने में मदद करता है।

PunjabKesari

- मेहंदी लगाने के बाद इस नेचुरल तरीके से सूख लेने दें। हाथों से मेहंदी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें। इसकी हवा डिजाइन को खराब कर सकती है। इसी के साथ जब मेहंदी नेचुरल तरीके से सूखती है तो इसका रंग काफी खूबसूरत आता है।

- मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए फंक्शन के बीच 1 या 2 दिनों का अंतर हो। मेहंदी आमतौर पर कुछ दिनों के बाद अपना सबसे गहरा रंग देती है।

-मेहंदी लगाने के बाद कम से कम 24 घंटे का इंतजार करें, उसके बाद ही पानी में अपने हाथ डालें, क्योंकि पानी मेहंदी की ऊपरी परत को धो देगा और ऐसे में मेहंदी का रंग गहरा नहीं होता।

- मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए लौंग का धुआं भी अच्छा नुस्खा है। ये मेहंदी को काला करने में मदद करता है। इसके लिए एक लोहे की कड़ाही में कुछ लौंग के टुकड़े डालें और आंच चालू कर दें। लौंग से निकलने वाले धुंए को अपनी मेहंदी पर आने दें।

PunjabKesari

- मेहंदी को जितना हो सके अपनी हथेलियों पर रखें, हो सके तो पूरी रात। एक बार जब यह सूख जाता है तो आप अपने हाथों को किसी पट्टी से कवर करें।


 

Related News