19 NOVTUESDAY2019 10:41:27 AM
Nari

इस तरह करें मिलावटी आटे की पहचान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 29 Oct, 2019 04:21 PM
इस तरह करें मिलावटी आटे की पहचान

आमतौर पर फेस्टिवल सीजन में ही मिलावट की बात सुनी जाती है लेकिन आम दिनों में भी इस्तेमाल होने वाली चीजों में कई तरह की मिलावट की जाती हैं। आटा न केवल किचन में सबसे अधिक इस्तेमाल होता है बल्कि यह संतुलित आहार का मुख्य हिस्सा भी होता है। ऐसे आटे में पाई जाने वाली मिलावट के कारण इसका पोषण भी कम हो जाता है। मार्किट में मिलने वाले आटे में अक्सर चाक पाउडर, बोरिक या मैदा मिलाया जाता है जिसके बारे में आपको पता नहीं लगता हैं। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगें जिसकी मदद से आप मिलावटी आटे की आसानी से पहचान कर सकते हैं।

पानी से करें जांच

गेंहू के आटे में चोकर कम होने पर समझ लें कि वह मिलावटी है। इसके लिए आप घर पर एक गिलास में पानी में आधा चम्मच आटा मिला लें। अगर आटा पानी में तैरता हुआ दिखाई दें तो समझ लें आटे मिलावटी हैं, क्योंकि शुद्ध आटा पानी में तैरता हुआ दिखाई नहीं देता है।

PunjabKesari,nari

लेबोरेट्री जांच 

आटे की लेबोरेट्री जांच के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है, आप घर पर ही यह जांच कर सकते हैं। इसके लिए एक टेस्ट ट्यूब लेकर उसमें थोड़ा सा आटा डाल कर हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाले। इसमें अगर कुछ छानने वाली चीज नजर आए तो समझ लें की आटे में चाक मिला हुआ है। 

PunjabKesari,nari

नींबू 

एक चम्मच आटे में नींबू के रस की कुछ बूंदे डाले, अगर आटे में से बुलबुले निकलने लगे तो समझ लें की आटा मिलावटी हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News