29 APRMONDAY2024 3:56:21 AM
Nari

घर में उगाने हैं फूल तो इस्तेमाल करें ये Tips, रंग-बिरंगे Flowers से महक जाएगा आशियाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 May, 2023 01:12 PM
घर में उगाने हैं फूल तो इस्तेमाल करें ये Tips, रंग-बिरंगे Flowers से महक जाएगा आशियाना

घर की डेकोरेशन करना भले किसे पसंद नहीं होता। सभी अपने घर को सजाने के लिए अलग-अलग तरीके इस्तेमाल करते हैं। कोई डेकोरेटिव आइटम्स के साथ अपना घर सजाता है तो कोई रंग-बिरंगे फूलों के साथ। ऐसे में अगर आप भी रंग-बिरंगे फूलों को अपने घर में लगाना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

सेब के छिलके 

सबसे पहले आप सेब के छिलकों को पानी में डालें। इस पानी को जड़ों में डालें। सेब के पानी से जड़ें मजबूत बनेगी । 

PunjabKesari

सोयाबीन के दाने करेंगे पौधों की ग्रोथ 

एक अलग गिलास में पानी डालकर उसमें सोयाबीन के दाने डालें। यह नाइट्रोजन फर्टिलाइजर की तरह काम करेंगे जिससे पौधों की ग्रोथ तेजी से होगी। 

केले के छिलके 

केले के छिलकों को  पानी में डालें। इससे फॉस्फोरस और पौटेशियम फर्टिलाइजर पानी में पैदा होगा जिससे पौधों की ग्रोथ अच्छे से होने लगेगी। 

PunjabKesari

चावल का पानी करेगा ग्रोथ 

चावलों के पानी का इस्तेमाल आप फूलों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चावलों का पानी फूलों में पौटेशियम फर्टिलाइजर क्रिएट करेगा जिससे यह फूल और भी खास तरीके से खिलने लगेंगे। इसके अलावा पौधों को मजबूती भी मिलेगी और इनके जड़ें भी मजबूत बनेगी। 

नहीं लगेगी फूलों में फुफंदी 

फूलों में अगर बार-बार फुफंदी लगती है तो आप लकड़ी की राख का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे पानी में डालें और इस पानी को फूलों के पौधों में डालें। इससे इनमें कोई कीड़ा भी नहीं लगेगा और फूलों में लगने वाला कालापन भी दूर होगा। 

PunjabKesari
 

Related News