03 MAYFRIDAY2024 3:30:00 AM
Nari

नई सोच नई उड़ान! Periods को लेकर जागरूकता के लिए लाखों रुपये में तैयार किया गया पंडाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Oct, 2023 01:16 PM
नई सोच नई उड़ान! Periods को लेकर जागरूकता के लिए लाखों रुपये में तैयार किया गया पंडाल

पूरे देश में दुर्गा पूजा की धूम देखने को मिलती है, पर पश्चिम बंगाल का ये तो सबसे ज्यादा लोकप्रिय त्योहार है। यहां पर दुर्गा माता के बड़े- बड़े पंडालों के साथ मेले भी लगते हैं। यहां पर भारी संख्या में लोग माता के दर्शन करके उनका आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। वहीं कोलकाता का पाथुरीघाट पंचर पल्ली का पंडाल इस बार अपने थीम को लेकर खूब चर्चा में है। दरअसल इस पंडाल में पीरियड्स हाइजीन के थीम पर बनाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पीरियड्स को लेकर जागरूक हों। 

पीरियड्स को लेकर जागरूकता के चलते बनाया पंडाल

पाथुरीघाट पंचर पल्ली सर्बोजनिन दुर्गोत्सव का कहना है कि समिति के कार्यकारी अध्यक्ष एलोरा साहा का कहना है कि पूजा पंडाल के जरिए लोगों के बीच पीरियड्स की हाइजीन और सामाजिक जागरुकता के मुद्दे को दिखाने के प्रयास में बनाया गया है। 

PunjabKesari
लड़कियों के साथ लड़कों को भी होनी चाहिए पीरियड्स की जानकारी

उनका कहना है कि पीरियड्स को लेकर हमारे सामाज में कई तरह की गलत जानकारियां हैं, जिसे कई लोग आज भी मान रहे हैं। एलोरा आगे कहते हैं कि जब महिलाओं को पीरियड्स के दौरान रसोई में जाने नहीं दिया जाता है, तो वहीं वो शादीशुदा महिलाओं को पति के साथ एक बिस्तर में सोने नहीं दिया जाता है। ये सब गलत है और इसके बारे में लड़कियों के साथ लड़कों को भी जानकारी होनी चाहिए। 

PunjabKesari

18 लाख तक का आया खर्चा

एलोरा साहा का कहना है कि इस पंडाल को बनाने में 3 महीने का समय लग गया तो वहीं 18 लाख रुपये तक का खर्च भी आया।

PunjabKesari

Related News