23 FEBSUNDAY2020 4:53:11 AM
Nari

बार-बार यूरिन आने से रहते हैं परेशान तो वजह जानना बहुत जरूरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Jan, 2020 07:19 PM
बार-बार यूरिन आने से रहते हैं परेशान तो वजह जानना बहुत जरूरी

आजकल बिजी लाइफस्टाइल, अनियमित खान-पान और पौष्टिक चीजों का सेवन न करने से शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना हैं उन्हीं में ही एक समस्या है बार-बार पेशाब आना। यह शरीर में कमजोरी होने के साथ मानसिक तनाव के कारण भी होता है। अगर समय रहते इस परेशानी को दूर नहीं किया जाए तो आगे चलकर यह गंभीर बीमारी का रुप ले सकती है। चलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप बार-बार यूरिन आने की समस्या से राहत पा सकते हैं।

क्यों आता है बार-बार पेशाब?

यूरिन इंफैक्शन, यूटीआई (UTI),  बढ़ती उम्र, हॉर्मोंस में बदलाव, प्रोस्ट्रेट ट्यूब पर दबाव पड़ना, स्लीप एपनिया, तनाव, प्रेगनेंसी, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस के कारण यह समस्या हो सकती है। रात को सोने से पहले कैफीन का सेवन भी बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकता है। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से ज्यादा मात्रा में मूत्र निर्माण होता है इसलिए इस वजह से भी बार-बार पेशाब आना स्वाभाविक है।

पर्याप्त नींद लें

मानसिक तनाव की समस्या से राहत पाने के लिए जरूरी है भरपूर और पर्याप्त नींद लेना। इसके लिए आपको अपने सोने और जागने का समय निश्चित करना चाहिए। ऐसा करने से माइंड फ्रेश रहता है साथ ही चिड़चिड़ापन दूर हो व्यक्ति खुशी का अनुभव करता है।

Related image,nari

अच्छी डाइट लें

खाने में पौष्टिक चीजों को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और दाल, दलिया, जूस का सेवन करें। साथ ही बाहर के ऑयली और मसालेदार खाने से दूरी बना कर रखें। ऐसा करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा और बार- बार यूरिन आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

चाय- कॉफी से रखें दूरी

अक्सर लोगों में तनाव की समस्या शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा बढ़ जाने के कारण देखने को मिलती है। ऐसे में बार-बार चाय-कॉफी का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे बार-बार यूरिन आने की समस्या होती है। इसे अधिक मात्रा में पीने से बच्चों के पेट में कीड़े होने लगते है। साथ ही यूरिन ब्लैडर में इंफेक्शन होने की परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

Related image,nari

तिल का करें सेवन 

रोजाना तिल से बनी चीजों को खाने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। 

गचक 

गुड़ और मूंगफली से बनी गजक खाने से फायदा मिलता है। इसमें विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होने से यह शरीर को मजबूती प्रदान करती है जिससे बार-बार यूरिन आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही इसके सेवन से बीमारियों के लगने का खतरा भी कम होता है। 

दही

बार-बार यूरिन आने की समस्या से राहत पाने के लिए खाने के साथ दही का सेवन करना चाहिए।

मेथी

जिसे बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उसे मेथी पाउडर को सूखी अदरक और शहद मिला कर पानी के साथ दिन में दो बार पीना चाहिए। इससे लाभ मिलेगा।

हरी- सब्जियां और फल

डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करने से दिमाग स्ट्रेस फ्री होता है। इसलिए पालक, मेथी, ब्रोकली, फलों आदि को खाने या जूस का सेवन करने से तनाव और बार-बार यूरिन आने कू समस्या से राहत मिलती है। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News