21 MAYTUESDAY2024 4:54:26 PM
Nari

Winter Skin care: सर्दियां में चाहिए दमकती-बेदाग त्वचा तो घर पर बनाएं ये 4 स्किन टोनर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Nov, 2022 02:36 PM
Winter Skin care: सर्दियां में चाहिए दमकती-बेदाग त्वचा तो घर पर बनाएं ये 4 स्किन टोनर

सर्दियां आ गई हैं और अपने साथ लाईं है रुखापन, जिससे आपके चैहरे का सारा नूर चला जाता है। वैसे तो हर लड़की चमकती त्वचा पाने के लिए कई तरीके के मंहगे ब्युटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इन सब में ज्यादातर केमिकल होता है, जिससे आपके चेहरे पर वो निखार नहीं आ पाता। इसलिए अगर आप इन सर्दियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहती हैं तो स्किन केयर में टोनर का इस्तेमाल जरुर करें। आपको बता दें की अच्छे स्किन टोनर से स्किन की बहुत सी समस्याओं का इलाज  हो जाता है, जैसे कि अगर आपके चेहरे के रोम छिद्र बड़े है या आपको पिंपल्स आते हैं तो आपको अपने स्किन केयर रुटीन में टोनर को शामिल कर लेना चाहिए। बाजार में मिलने वाले अल्कोहल वाले स्किन टोनर आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं इससे लिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही टोनर बना के इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

PunjabKesari

नीम टोनर

भारत में तो सब के घर पर आसानी से नीम का पेड़ मिल जाता है। आपको बस कुछ नीम की पत्तियों को लेकर पानी में उबालना है। फिर पानी को ठंडा होने पर स्प्रे वाली बोतल मे डाल लें। ऊपर से आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिला लें और फिर इसको इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर टोनर

आपको इसके लिए करना ये है कि पहले एक कप पानी लेना है और इसमें लगभग दो बडे़ चम्मच एप्पल विनेगर डालना है। इसके बाद इसे मिलाकर स्प्रे वाली बोतल में डालकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी सीधा अपनी त्वचा पर न लगाएं, क्योंकि ये एसिडिक गुणों से भरपूर होता है।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल टोनर

आपको इसके लिए एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल चाहिए। अब आपको एक कप पानी लेना है और इसमे एक चम्मच एलोवेरा जेल डालना है। इसके बाद इसमें लगभग पांच बूंद टी ट्री ऑयल डालकर मिला लें और फिर स्प्रे वाली बोतल में भरकर दिन में कम से कम चार बार इसका स्प्रे चेहरे पर करें। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो ये आपके लिए सबसे सही है।

PunjabKesari

गुलाब जल टोनर

इसे बनाने के लिए आपको एक कप गुलाब जल और एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर चाहिए।

PunjabKesari

 

आपको इन तीनों को अच्छे से मिला लेना है और फिर एक स्प्रे वाली बोतल मे डालकर इसका इस्तेमाल सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात को सोने से पहले करें।


 

Related News