28 APRSUNDAY2024 9:34:34 PM
Nari

हड्डियों को गला रही हैं ये 6 चीजें, आज ही बंद कर दें खाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Dec, 2023 10:07 AM
हड्डियों को गला रही हैं ये 6 चीजें, आज ही बंद कर दें खाना

 हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए डेली रुटीन में कैल्शियम और विटामिन डी को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों का विकास करने में मदद करते हैं। इन्हें लेने से हड्डियां हमेशा मजबूत बनी रहती हैं, लेकिन हम सभी अपने डेली रुटीन में कैल्शियम और विटामिन डी समेत कई चीजें शामिल करते हैं। इनमें से कुछ ऐसी होती हैं, जो सेहत और हड्डियों के लिए लाभकारी होती हैं वहीं इसके विपरित कुछ ऐसे चीजें ऐसी भी होती हैं जो हड्डियों समेत पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे ही चीजें बताते हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए। यह चीजें आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

कोल्ड ड्रिंक 

इसमें फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों में से कैल्शियम निकाल देता है और हड्डियों को कमजोर बनाता है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से हड्डियां कमजोर होती हैं।

PunjabKesari

हाई फ्रक्टोज कॉन सिरप 

यह एक तरीके शुगर सिरप जैसा ही मीठा लिक्विड स्वीटर होता है जो कॉर्न स्टार्च को ब्रेक कर उसमें दूसरे एंजाइम्स मिलाकर तैयार किया जाता है। यह एक तरीके शुगर सिरप जैसा ही मीठा लिक्विड स्वीटर होता है जो कॉर्न स्टार्च को ब्रेक कर उसमें दूसरे एंजाइम्स मिलाकर तैयार किया जाता है। 

कैफीन 

सामान्य मात्रा में कैफीन का सेवन शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स और कैफीन वाला चीजें शरीर को कैल्शियम अवशोषण की प्रक्रिया बाधित करती हैं जिससे बोन डेंसिटी कम होने लगती हैं। 

PunjabKesari

नमक की मात्रा कम कर दें

कुछ लोग खाने के ऊपर से नमक डालकर खाते हैं इसके अलावा कुछ पदार्थ  नमक से भरपूर होते हैं जैसे प्रॉसेस्ड और फास्ट फूड यह शरीर में से यूरीन के जरिए कैल्शियम को निकालते रहते हैं, जिससे धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क बढ़ जाता है। 

प्रोटीन बढ़ा सकता है समस्या 

प्रोटीन अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होता है लेकिन अत्यधिक प्रोटीन का सेवन लोग नॉन वेजिटेरियन से करते हैं जिसके कारण  प्रोटीन शरीर से कैल्शियम को निकालने लगता हैं। ऐसे में यदि आप भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाते हैं तो सावधानी बरतें। 

फास्ट फूड 

फास्ट फूड में अनहेल्दी फैट, हाई सोडियम पाया जाता है और इसमें पोषक बिल्कुल भी मौजूद नहीं होते। ज्यादा समय तक इसका सेवन हड्डियों में परेशानी पैदा करता है। ऐसे में यदि आप हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो फास्ट फूड को अपनी डाइट से बाहर कर दें। 

PunjabKesari

Related News