26 APRFRIDAY2024 10:51:23 AM
Nari

हाई हील्स पहनने के ये है side effects , सभी महिलाएं ये बातें रखें ध्यान

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 04 Jun, 2023 05:36 PM
हाई हील्स पहनने के ये है side effects , सभी महिलाएं ये बातें रखें ध्यान

ज्यादातर महिलाओं के लिए हाई हील्स की सैंडिल पहनना आज के दौर में फैशन का एक हिस्सा बन गया है। यह मायने नहीं रखता कि आप कितनी लंबी या छोटी हैं ज्यादातर लड़कियां हाई हील्स पहनकर ही घर से बाहर निकलना पसंद करती हैं। वैसे हाई हील की सैंडिल पहनना बुरी बाती नहीं है लेकिन फिर भी आप इसे रोज नियमित रूप से इस्तेमाल करती है तो आपको इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।


पैरों में दर्द की शिकायत

हाई हील्स पहनने के कारण मांसपेशियों में बहुत ज्यादा खिंचाव आता है। जिस कारण एड़ियों, घुटनों और कूल्हों में दबाव पड़ने से सर्वाइकल का खतरा भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं यह हील्स आपकी कमर और पीठ दर्द का भी कारण बन सकती है।

PunjabKesari

कॉफ मसल्स में दर्द या सूजन

कॉफ मसल्स में दर्द या सूजन हाई हील पहनने का एक अलग साइड इफेक्ट है। हाई हील के कारण कॉफ की मांसपेशियों की नसें सूज जाती है जिससे पैरों में बहुत अधिक दर्द होता है। कई बार स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि चलने फिरने में काफी तकलीफ होती है।

PunjabKesari

फ्रैक्चर होने का खतरा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेली हाई हील्स पहनने से पैर की हड्डियां टूटने तक का खतरा रहता है। हाई हील्स से कूल्हों, कमर की हड्डी और पैरों के पंजें की हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। खराब पॉश्चर के कारण उनमें दरार पड़ जाती है और इस कारण उनके टूटने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है।

PunjabKesari

घुटने में दर्द

जो लोग हाई हील पहनते है उनके घुटने में हमेशा दर्द की शिकायत रहती है। क्योंकि हील्स के कारण स्पाइनल कॉड पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

PunjabKesari

आर्च स्ट्रेन

अगर आप ज्यादा हील्स पहनी है तो पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिसके चलते आपको पैर के पंजों में बहुत तेज दर्द हो सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 
 

 

 

  

 
 

  

 

 

 

 

Related News