24 APRWEDNESDAY2019 4:00:41 AM
interior decoration

छोटी किचन को बड़ा दिखाएंगे ये 6 स्मार्ट ट्रिक्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Nov, 2018 12:24 PM
छोटी किचन को बड़ा दिखाएंगे ये 6 स्मार्ट ट्रिक्स

किचन घर का ऐसा हिस्सा है जिसमें महिलाएं अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताती है। बेडरुम या लीविंग रुम की तरह रसोई के रख-रखाव के लिए भी अलग-अलग ट्रिक्स निकाले जाते है। मगर जब किचन स्मॉल हो तो इसको मेनटेन रखने में काफी दिक्कत आती है। दरअसल, कम स्पेस की वजह से अक्सर किचन बिखरी-बिखरी नजर आती है। अगर आपकी किचन भी स्मॉल है और उसमें स्पेस की कमी है तो आज हम आपको कुछ आइडिया देंगे जो किचन में स्पेस रखने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

 


1. दीवार का करें स्मार्ट यूज
किचन में बर्तनों को सेल्फ या फर्श पर रखने से ज्यादा जगह घिरती है। अगर किचन में स्पेस चाहते है तो बर्तनों को दीवारों पर लटकाएं, जिसके लिए आप S शेप हुक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे किचन में स्पेस बनी रहेगी और बर्तन भी आसानी से रखे हुए मिल जाएंगे।

PunjabKesari

2. नाइफ ब्लॉक्स करें इस्तेमाल
आपकी स्मॉल किचन में दराज हैं तो उसमें एक बॉक्स सिर्फ चाकू या चम्मच के लिए रखें। उन्हें जरूर पड़ने पर ही बाहर निकालें। इससे किचन में ज्यादा जगह नहीं घिरेगी और आपको खाना बनाते समय किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होगी।  

PunjabKesari

3. दराजों को करें विभाजित
छोटी रसाई को मेनेज करने के लिए सबसे बढ़िया आइडिया है किचन में बनी दराजें। इन्हें ओवरलोड करने के बजाएं, विभाजित कर लें। हर दराज में अलग-अलग बर्तन रखें। 

PunjabKesari

4. इन्सेट स्टोरेज
किचन में रोज काम आने वाले बर्तनों को इकट्ठा रखना चाहते है तो रसोई के टॉप पर इन्सेट बर्तनों का स्टोरेज बनवा सकते है। मतलब किचन के काउंटर के ऊपर दीवार पर ही छोटी-छोटी अलमारियां बनवा लें। जिसमें आप मसाले या बर्तन रख सकते है। इससे किचन में स्पेस बनी रहेगी। 

PunjabKesari

5. किचन सेल्फ भी करें यूज
सिंक की वजह से भी किचन की सेल्फ घिरी नजर आती है और बर्तन रखने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप काम करते वक्त सिंक के ऊपर लकड़ी का बोर्ड रख दें। इससे किचन सेल्फ पर स्पेस बच जाएगी और खाना बनाने में आसानी होगी। 

PunjabKesari

6. लगाएं स्लाइडिंग ट्रेज
किचन सेल्फ के नीचें भी वुडन के बॉक्स अटेच करवाकर उनमें अलग-अलग स्लाइडिंग ट्रेज निकलवा सकते हैं। इन ट्रेज में आप अपनी जरूरत की चीजें जैसे चम्मच, गिलास या फिर मसाले रख सकते है। 

PunjabKesari
 

Related News

From The Web

ad