03 MAYFRIDAY2024 5:35:12 PM
Nari

परिवार के साथ बिताएं सुकून के कुछ पल

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 09 Dec, 2021 05:47 PM
परिवार के साथ बिताएं सुकून के कुछ पल

इंटरनैट के दौर ने जहां लोगों को  बाहरी दुनिया से जोड़ा है वहीं अपनों से दूर कर दिया है। अब ऐसा समय आ गया है कि लोग अपनी दिनचर्या की छोटी-छोटी बातें सोशल मीडिया पर शेयर तो करते हैं, लेकिन एक ही छत के नीचे बैठे अपने परिवार से बात नहीं करते। आधुनिकता की दौड़ में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास परिवार के साथ बैठकर बात करने का भी वक्त नहीं।
खास बात यह है कि जिंदगी में हुए इस बदलाव को वे सामान्य मान रहे हैं। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। जरूरी है कि आप अपना खाली समय फोन या इंटरनैट पर नहीं बल्कि अपने परिवार के साथ बिताएं। यहां कुछ सुझाव बताए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं—

साथ बैठकर खाएं खाना

PunjabKesari

दिनभर आप भले कितना भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन एक वक्त ऐसा निकालें जिसमें आप अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना खाएं। आपका ऐसा करना परिवार से जोड़े रखेगा। परिवार के सदस्यों की खुशियों और परेशानियों के बारे में भी पता चलेगा।  

परिवार के साथ घुले-मिलें

PunjabKesari

छूट्टी वाले दिन कहीं बाहर जाने की जगह घर पर ही रहें और कोई इंडोर गेम्स खेलें। म्यूजिक सिस्टम ऑन कर गाना लगाकर खुद गाएं- गुनगुनाएं, बच्चों और बड़ों के साथ डांस करें। यह चीजें आपको मानसिक शांति तो देंगी ही, साथ ही आप बच्चों और बड़ों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे।

घर के काम में लें मदद

किसी छुट्टी वाले दिन घर के काम में पति और बच्चों की मदद लें। उन्हें उनकी क्षमता के मुताबिक घर का काम करने को दें जैसे- अलमारी साफ करना, स्टडी रूम और बालकनी की सफाई।

सोने से पहले बच्चों को सुनाएं कहानियां

PunjabKesari

घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें सोने से पहले बैड टाइम स्टोरी सुनाएं। टीनएजर्स के साथ खाने के बाद बाहर टहलने जाएं। इस दौरान आप उनसे स्टडी और लाइफ में आजकल क्या चल रहा जैसी बातें पूछ सकती हैं।

Related News