12 OCTSATURDAY2024 7:57:48 PM
Nari

रानी और काजोल ने 'सिंदूर खेला' से मां दुर्गा को दी विदाई, पारंपरिक साड़ियों में सजी दिखी दोनों बहनें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Oct, 2024 05:53 PM
रानी और काजोल ने 'सिंदूर खेला' से मां दुर्गा को दी विदाई, पारंपरिक साड़ियों में सजी दिखी दोनों बहनें

नारी डेस्क: विजयादशमी के अवसर पर, चचेरी बहनें काजोल और रानी मुखर्जी ने मुंबई में नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनिन के दुर्गा पूजा पंडाल में दोस्तों और परिवार के साथ 'सिंदूर खेला' की रस्म के साथ देवी दुर्गा की मूर्ति को विदाई दी।  इस अवसर पर दोनों  पारंपरिक लुक में बेहद ही प्यारी लग रही थी। 

PunjabKesari

 रानी ने सुनहरे-लाल रंग की खूबसूरत बंगाली शैली की पोशाक साड़ी पहनी थी तो वहीं काजोल ने भी साड़ी के साथ अपनी खूबसूरती को और निखारने का काम किया। तनिषा को 'सिंदूर खेला' करते हुए देखा जा सकता है। उनके अलावा इशिता दत्ता भी 'सिंदूर खेला' की रस्म के लिए पंडाल में देखी गईं।

PunjabKesari
यह अनुष्ठान भारत में, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में, एक प्रमुख त्यौहार दुर्गा पूजा के अंतिम दिन होता है। दुर्गा पूजा के अंतिम दिन विजय दशमी पर, विवाहित बंगाली हिंदू महिलाएँ देवी के माथे और पैरों पर सिंदूर लगाती हैं और उन्हें मिठाई चढ़ाती हैं, इसके बाद एक-दूसरे के चेहरे पर सिंदूर लगाती हैं ।सिंदूर खेला को 'सिंदूर खेल' के रूप में जाना जाता है, और इसे बंगाली हिंदू महिलाएं मनाती हैं। मूर्तियों के विसर्जन से पहले यह अनुष्ठान होता है।

PunjabKesari
 ऐसा माना जाता है कि यह अपने पति और बच्चों को सभी बुराइयों से बचाने में नारीत्व की शक्ति का प्रतीक है। अनुष्ठान के माध्यम से, हिंदू महिलाएँ एक-दूसरे के लंबे और सुखी वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करती हैं।महिलाएं पहले 'आरती' करती हैं और फिर देवी के माथे और पैरों पर सिंदूर लगाती हैं और फिर उसी सिंदूर को एक-दूसरे के चेहरे पर लगाती हैं।नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनिन के दुर्गा पूजा पंडाल में इस साल उत्सव के दौरान सोनम कपूर, अनिल कपूर, कैटरीना कैफ और कियारा आडवाणी सहित कई मशहूर हस्तियां शामिल हुईं।
 

Related News