25 JULTHURSDAY2024 5:09:22 PM
Nari

दूध पिलाने से पहले आप भी हिलाते हैं शिशु की बोतल तो जानिए इसके नुकसान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2024 08:34 PM
दूध पिलाने से पहले आप भी हिलाते हैं शिशु की बोतल तो जानिए इसके नुकसान

नारी डेस्क: जब भी बच्चे को तेज भूख लगती है तब वह रोने लगता है जिसके बाद अक्सर पेरेंट्स छटपटा जाते हैं और जल्दी में बच्चे को दूध की बोतल देते हैं। ऐसे में बोतल देने से पहले सभी उसे बहुत तेज हिलाते हैं। कई लोग तो हर बार ही ऐसा करते हैं, जो कि एक्सपर्ट्स की मानें तो बिलकुल गलत है। बच्चे की दूध की बोतल को हिलाकर उन्हें पिलाना उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में हम आपको एक्सपर्ट्स के बताए कुछ नुकसान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं- 

PunjabKesari

दूध की बोतल हिलाकर बच्चे को देने के नुकसान 

दूध में हवा भरना 

आपको बता दें कि अगर आप बच्चे को बोतल हिला कर देते हैं तो इसकी वजह से भोजन में बहुत सारे छोटे-छोटे हवा के बुलबुले आ जाते हैं। ये बुलबुले आपके बच्चे के पेट में असुविधा, गैस या चिड़चिड़ापन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। 

पोषक तत्वों की कमी 

बच्चों के दूध की बोतल को जोर से हिलाने से दूध में मौजूद कुछ जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने शिशु को दूध में मौजूद जरूरी पोषक तत्वों को सुरक्षित उनके शरीर में पहुंचाना चाहते हैं तो उनकी दूध की बोतल को हिलाने से बचें। तो अगली बार से ऐसा भूलकर भी आप न करें। 

PunjabKesari

थूकने का जोखिम 

शिशु के दूध की बोतल को बहुत ज्यादा हिलाने से उसमें झाग बन जाता है, जिसे पीने के बाद बच्चे के मुंह से ज्यादा थूक निकलने की संभावना बढ़ जाती है। 

इन समस्याओं से बचाना चाहते हैं तो करें ये काम 

उन्हें दूध पिलाने से पहले दूध की बोतल को धीरे ये घुमाएं या हिलाएं। इस तरह दूध की बोतल में नीचे जमा फॉर्मूला मिल्क पाउडर को बिना पोषक तत्वों को नुकसान पहुंचाएं दूध में मिलाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि दूध की बोतल में छेद सही आकार का हो, ताकि बच्चे को दूध पीने में किसी तरह की असुविधा न हो। इन कुछ तरीकों से आप ये सभी परेशनियों से बच्चे को बचा सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News