26 FEBMONDAY2024 4:36:34 PM
Nari

सुबह - सुबह उठते ही 10-15 छींके आती है तो ये हो सकती है उसकी वजह

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Feb, 2024 03:25 PM
सुबह - सुबह उठते ही 10-15 छींके आती है तो ये हो सकती है उसकी वजह

वैसे तो छींक आना बहुत आम बात है पर अगर ये लगातार आए तो समस्या हो सकती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह उठते ही छींके शुरु हो जाती है और फिर कुछ समय बाद खुद से बंद हो जाती है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है, तो आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स से इसकी वजह...

आखिर सुबह उठते ही क्यों आती है छींक

छींक आना नाक में हुई किसी प्रतिक्रिया का रिएक्शन होता है। रात के समय जब हम सोते है तो बहुत सी एलर्जी वाली चीजें नाक में चली जाती है। हवा में रहने वाली धूल के कण, बेडशीट और कवर के फाइबर, फंगल, बैक्टीरिया, छोटे कीड़े। रात के वक्त जब ये नाक में जाते हैं तो सूजन आ जाती है और जब हम सुबह उठते हैं तो इन सारे कणों को नाक से बाहर करने के लिए छींके आना शुरू हो जाती हैं। वहीं कई बार हम सुबह उठते ही परागकणों के संपर्क में आते हैं जिससे भी छींके आनी शुरु हो जाती है। छींक की मदद से नाक बॉडी में साफ करती है। इसके अलावा ये भी होते हैं कारण...

तापमान का बदलना

वहीं सुबह के वक्त छींक आने का कारण शरीर के तापमान का बदलना भी हो सकता है। हम कमरे में गर्म और अपने बॉडी टेम्परेचर के हिसाब से होते हैं। ऐसे में जब हम कमरे के बाहर निकलते हैं तो शरीर को ठंडा लगता है और छींक आना शुरू हो जाती है।

PunjabKesari

सूरज की रोशनी से संपर्क आने पर भी आती हैं छींके

कुछ लोगों को सुबह के समय चमकदार रोशनी या धूप की रोशनी के संपर्क में आने से भी छींक आनी शुरू हो जाती है।

ये घरेलू उपाय आएंगे काम

- अगर आप तापमान बदलने से छींके आती हैं तो हल्का खाना खाने की आदत डालें और डाइट में सेंधा नमक लें।

- 10-12 तुलसी के पत्ते में  1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, थोड़ा कसा हुआ अदरक और 1/2 स्पून वाइन रूट पाउडर  में 1 कप पानी डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। अब इस पानी को छान लें और सुबह- शाम इसे गुनगुना पीएं।

- आंवले का सेवन भी एलर्जी में फयदेमंद है। इसके लुए 1 चम्मच और थोड़ा आंवला पाउडर मिक्स करके 2 बार सेवन करें। वहीं आप आंवला- पुदीना के पत्तों से चाय भी बनाकर पी सकते हैं। इससे आराम मिलेगा।

PunjabKesari

- इसके अलावा भाप लेने से भी इस समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है।

PunjabKesari

Related News