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नवरात्रि व्रत में गर्भवती महिलाएं यूं रखें अपने ख्याल, नहीं होंगी बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Sep, 2019 02:16 PM
नवरात्रि व्रत में गर्भवती महिलाएं यूं रखें अपने ख्याल, नहीं होंगी बीमार

शारदीय नवरात्रि का त्यौहार 29 अक्टूबर यानि कल से शुरू हो रहा है। बहुत से लोग इन 9 दिनों में अपवास रखते हैं लेकिन बात जब गर्भवती महिला की हो तो उन्हें काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। प्रगेनेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा पोषण तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि मां और बच्चे को कोई नुकसान न हो।

चलिए आपको बताते हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऐसी महिलाएं न रखें व्रत

3 महीने से कम गर्भवती महिलाओं को व्रत नहीं रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान भूखा रहने से जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है।

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गर्भवती महिला न रखें निर्जला व्रत

गर्भवती महिलाओं को निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए। उपवास के दौरान महिला को हर दो घंटे में खाना होगा, खाने में गैप नहीं होना चाहिए।

शरीर में न हो खून की कमी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की शिकायत काफी देखने को मिलती है। ऐसे में व्रत रखने से पहले जांच करवा लें कि आपको खून की कमी तो नहीं है। अगर ऐसा है तो व्रत के दौरान आयरन से भरपूर चीजें लें, ताकि आपको कमजोरी न आए।

हर 2 घंटे में लें मील

गर्भवती महिलाओं को व्रत के दौरान भी हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स या फलों का सेवन कर सकती हैं।

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कैल्शियम के लिए दूध

व्रत के दौरान कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए दिन में 2-3 बार दूध जरूर पीएं। यह आपके शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के साथ-साथ अनर्जी बनाएं रखता है।

सात्विक भोजन है फायदेमंद

व्रत रखने का एक फायदा यह है कि इस दौरान आप उबला और सात्विक भोजन करते हैं। इस तरह का भोजन मां और शिशु दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

भरपूर पीएं पानी

व्रत के दौरान अधिक से अधिक पानी पीएं जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या न हो। आप नारियल पानी या जूस भी ले सकती हैं।

समय पर लें दवाई

इस दौरान अपनी दवाइयां लेना न भूलें। दवाइयां समय पर लेने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा आराम करें और भरपूर नींद भी जरूर लें।

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तली-भुनी चीजों से रखें परहेज

ज्यादा तली और भुनी हुई चीजें खाने से परहेज करें। साथ ही व्रत में गर्भवती महिलाओं को कॉफी व चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

हल्की-फुल्की एक्टीविटी

इस दौरान आप गिनी-चुनी चीजों पर ही निर्भर होती हैं इसलिए हल्की-फुल्की एक्टीविटी करें, जैसे चलना और घूमना। लगातार बैठे भी ना रहें क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है। साथ ही कोई व्यायाम यो कोई भारी काम करने से बचें।

बच्चे की मूवेंट पर रखें ध्यान

व्रत के दौरान बच्चे की मूवेंट पर ध्यान रखें। अगर स्थिति जरा-सा भी चेंज लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

मीठी चीजों से परहेज

नवरात्रि में मीठे का सेवन ज्यादा होता है लेकिन आप इससे जरा बचें। इससे आपको जी मचलने की शिकायत हो सकती है। इसकी बजाए फल खाएं क्योंकि नैचुरल शुगर कभी नुकसान नहीं करती।

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